दुनिया

चीन की धमकी के बाद अमरीका ने पीछे हटाए क़दम, नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की अपनी यात्रा रद्द कर दी है!

चीन की अमरीका को सीधी और कड़ी धमकी के बाद, अमरीकी कांग्रेस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की अपनी यात्रा रद्द कर दी है।

पेलोसी ने अगले हफ़्ते एशिया के दौरे पर जाने से पहले कहा था कि वे ताइवान का दौरा भी करेंगी, लेकिन चीनी राष्ट्रपति समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने व्हाइट हाउस को चेता दिया था कि वह इस क़दम को अपनी अखंडता का उल्लंघन मानता है और इसके लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है।

अब पेलोसी के दफ़्तर ने इस दौरे का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है, जिसमें ताइवान की यात्रा का कोई ज़िक्र नहीं है।

नैन्सी पेलोसी के दफ़्तर द्वारा इस दौरे के विस्तृत कार्यक्रम में कहा गया है कि वे सिंगापुर, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान में अमरीकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

गुरुवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिन-पिंग ने अपने अमरीकी समकक्ष जो बाइडन के साथ टेलिफ़ोन पर हुई बातचीत में धमकी देते हुए कहा था कि वाशिंगटन आग से खेलना बंद करे और ताइवान को लेकर चीन के बंटवारे की साज़िश रचना बंद करे।

चीन के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने धमकी देते हुए कहा था कि पेलोसी अपनी यात्रा के फ़ैसले पर अगर आगे बढ़ती हैं, तो इसके जवाब में सैन्य प्रतिक्रिया भी हो सकती है। कर्नल टैन केफ़ेई ने चाइना डेली को बताया था कि अगर अमरीकी पक्ष आगे बढ़ने पर ज़ोर देता है, तो चीनी सेना हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठेगी और ताइवान में किसी भी बाहरी हस्तक्षेप और अलगाववादी कोशिश को नाकाम करने के लिए कड़े कदम उठाएगी।