दुनिया

चीन की राजधानी बीजिंग में फिर कोरोना का क़हर, अस्पतालों में जगह नहीं : रिपोर्ट

चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 के बढ़ने के बीच संक्रमित मरीज़, जिनमें से अधिकांश बुजुर्ग हैं, अस्पताल के हॉल में स्ट्रेचर पर लेटे हुए हैं और व्हीलचेयर पर बैठकर ऑक्सीजन ले रहे हैं।

शहर के पूर्व में स्थित चुइयांग्लु अस्पताल नए मरीज़ों से भरा हुआ है। मध्याह्न तक एक भी बिस्तर खाली नहीं था, यहां तक ​​कि एंबुलेंस भी जरूरतमंदों को लाने में व्यस्त नज़र आई। अधिकारियों की तरफ से अस्पताल में रिश्तेदारों से मिलने और दो शहरों के बीच यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है।

इसी तरह की अपीलें बीजिंग के दक्षिण-पूर्व में अनहुई प्रांत में शौक्सियन काउंटी और उत्तर-पश्चिम में गांसु प्रांत में क्विंगयांग के शहरों और पूर्वी तट पर शेडोंग में वेफ़ांग द्वारा जारी की गई हैं। वेफ़ांग सरकार के नोटिस में कहा गया है कि स्थानीय निवासियों को वीडियो और फोन के साथ छुट्टी मनानी चाहिए।

एशिया टाइम्स ने मेडिकल एक्सपर्ट्स का हवाला देते हुए बताया कि में देश में मामलों की बढ़ती संख्या के बीच पिछले एक महीने में कम से कम 40 प्रतिशत चीनी आबादी कोविड-19 से संक्रमित थी।

चीन के महामारी विशेषज्ञ ज़ेंग गुआंग ने कहा कि देश के अधिकांश शहरों में 50 प्रतिशत लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और ऐसे में यह अनुमान लगाना गलत नहीं होगा कि देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी कोरोना संक्रमित है।

चीनी सीडीसी के एक आंतरिक दस्तावेज के अनुसार, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच करीब 24 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। एशिया टाइम्स ने बताया कि अब तक, वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमणों की कुल संख्या करीब 66 करोड़ तक पहुंच गई है जबकि 60 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गयी।