दुनिया

चीन ने ईरान और सऊदी अरब के मध्य समझौता कराके नई विश्व व्यवस्था की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है : हेन्री किसेन्जर, अमेरिकी पूर्व विदेशमंत्री!

अमेरिका के पूर्व विदेशमंत्री हेन्री किसेन्जर ने कहा है कि चीन ने ईरान और सऊदी अरब के मध्य मध्यस्थता करके नयी विश्व व्यवस्था की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

समाचार तसनीम की रिपोर्ट के अनुसार हेन्री किसेन्जर ने एक साक्षात्कार में ईरान और सऊदी अरब के मध्य चीन द्वारा मध्यस्थता कराने को स्ट्रैटेजिक क्षेत्र मध्यपूर्ण की स्थिति में बुनियादी परिवर्तिन का नाम दिया।

उन्होंने समाचार पत्र वाशिंग्टन पोस्ट के साथ साक्षात्कार में चीन की मध्यस्थता करने की नीति के बारे में कहा मैं इस चीज़ को मध्यपूर्व में बुनियादी परिवर्तन के रूप में देख रहा हूं और सऊदी, चीन को अमेरिका की जगह रख कर अपनी सुरक्षा की तुलना कर रहे हैं।

इसी प्रकार समाचार पत्र वाशिंग्टन पोस्ट ने लिखा कि मध्यपूर्व में मौजूद तनावों को कम करना वह भी कम समय में सबके हित में है और अगर चीनी राष्ट्रपति शी जिन पिंग ईरान को नियंत्रित करने और सऊदियों में विश्वास उत्पन्न करने की ज़िम्मेदारी निभाते हैं तो मुझे आशा है कि इसमें वे सफल रहेंगे।

इसी प्रकार समाचार वाशिंग्टन पोस्ट ने हेन्री किसेन्जर के हवाले से लिखा कि अब अमेरिका क्षेत्र की एकमात्र शक्ति नहीं है और वह इतना शक्तिशाली नहीं है कि केवल उसी को शांति कराने के लिए मध्यस्थ के रूप में चुना जायेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में चीन कहा था कि नयी विश्व व्यवस्था में उसका योगदान ज़रूरी है और अब उसने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है।