दुनिया

चीन में एक हाई-प्रोफ़ाइल बैंकर बाओ फ़ैन लापता हो गये

चीन में एक हाई-प्रोफ़ाइल बैंकर बाओ फ़ैन लापता हो गये हैं।

बाओ की कंपनी चाइना रेनेसां होल्डिंग्स लिमिटेड ने बताया कि पिछले दो दशकों में देश के सबसे सफल सौदागरों में शामिल रहे एक बैंकर के साथ उनका संपर्क टूट गया है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार इस चीनी उद्योगपति के लापता होने की ख़बर का असर शेयर बाजार में कंपनी के स्टॉक्स पर भी देखने को मिला।

शुक्रवार को हांगकांग के शुरुआती कारोबार में चाइना रेनेसां के शेयरों की कीमत 50 प्रतिशत तक गिर गए। मामले से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि बाओ करीब दो दिनों से कंपनी के संपर्क में नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि बैंकर के परिवार को बताया गया था कि वह जांच में मदद कर रहे हैं। मामले को निजी बताते हुए नाम जाहिर न करने की शर्त पर उस व्यक्ति ने कहा कि चाइना रेनेसां होल्डिंग्स कंपनी के पूर्व अध्यक्ष कांग लिन अधिकारियों द्वारा की जा रही एक जांच में शामिल हैं जो कि पिछले साल सितम्बर से ही चल रही है।

चीन में सरकारी जांच में शामिल होने पर अधिकारियों का पहुंच से बाहर होना सामान्य है और इसीलिए बाओ की ग़ैर-मौजूदगी को लेकर देश के वित्त उद्योग क्षेत्र में घबराहट का माहौल नज़र नहीं आ रहा। इसी तरह से कुछ समय पहले चीन के अरबपति बिजनेसमैन और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा भी लापता हो गए थे।

निवेश बैंक चाइना रेनेसां ने कहा कि उसके बोर्ड को किसी भी ऐसी सूचना के बारे में पता नहीं है जो यह बताए कि बाओ कंपनी के व्यवसाय या संचालन से संबंधित किसी काम की वजह से बाहर हैं और कंपनी कार्यकारी समिति के तहत सामान्य रूप से चल रही है।