दुनिया

चीन में 6 महीने में सबसे ज्यादा संक्रमण दर्ज, लेकिन जीरो-कोविड योजना पर कायम

चीन में कोविड : राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि चीन ने शनिवार को 4,420 नए स्थानीय रूप से प्रसारित सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण दर्ज किए।

चीन ने रविवार को छह महीने में अपने नए सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमणों की सबसे अधिक संख्या की सूचना दी, एक दिन बाद जब स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वे सख्त कोरोनावायरस प्रतिबंधों के साथ चिपके हुए थे, हाल ही में निवेशकों को एक सहजता की उम्मीद है।

चीन ने शनिवार को 4,420 नए स्थानीय रूप से प्रसारित सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण दर्ज किए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा, 6 मई के बाद से सबसे अधिक और एक दिन पहले 3,659 नए स्थानीय मामलों की तुलना में।

जबकि वैश्विक मानकों से मामले की संख्या बहुत कम है, चीन लगभग तीन वर्षों से एक शून्य-सीओवीआईडी ​​दृष्टिकोण के साथ महामारी में फंस गया है जिसमें लॉकडाउन, संगरोध, लगातार परीक्षण और इनबाउंड यात्रा में भारी कमी शामिल है।

शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, स्वास्थ्य अधिकारियों ने सीओवीआईडी ​​मामलों के सामने आते ही “गतिशील-समाशोधन” दृष्टिकोण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

रोग नियंत्रण अधिकारी हू जियांग ने कहा कि चीन के एंटी-सीओवीआईडी ​​उपाय “पूरी तरह से सही, साथ ही सबसे किफायती और प्रभावी” हैं। “हमें लोगों और जीवन को पहले रखने के सिद्धांत और बाहरी और आंतरिक विद्रोह से आयात को रोकने की व्यापक रणनीति का पालन करना चाहिए।”

चीनी शेयर पिछले हफ्ते COVID प्रतिबंधों में संभावित ढील की अफवाहों पर चढ़ गए, और मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि नीति में कुछ बदलाव जल्द ही आ सकते हैं।

हालांकि, कई विश्लेषकों ने कहा है कि उन्हें मार्च में चीन के वार्षिक संसदीय सत्र के बाद तक महत्वपूर्ण ढील शुरू होने की उम्मीद नहीं है।

गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों ने कहा कि शनिवार की घोषणा से पता चलता है कि “सरकार को अभी भी अपनी शून्य-सीओवीआईडी ​​नीति को तब तक बनाए रखने की जरूरत है जब तक कि सभी तैयारियां पूरी नहीं हो जाती हैं। हमारे विचार में इसमें कुछ महीने लग सकते हैं,” उन्होंने लिखा, उनकी “आधारभूत” उम्मीद एक फिर से खोलने के लिए थी अप्रैल-जून तिमाही में।

लगभग 19 मिलियन लोगों के शहर में अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी शहर ग्वांगझू ने बढ़ते संक्रमणों की रिपोर्ट करना जारी रखा, 66 नए स्थानीय रूप से प्रसारित रोगसूचक और 1,259 स्पर्शोन्मुख मामलों की तुलना में, एक दिन पहले 111 रोगसूचक और 635 स्पर्शोन्मुख मामलों की तुलना में।

चीन की राजधानी बीजिंग ने पिछले दिन 37 रोगसूचक और पांच स्पर्शोन्मुख मामलों की तुलना में 43 रोगसूचक और छह स्पर्शोन्मुख मामलों की सूचना दी।

फिर भी, पिछले दो वर्षों के रद्द होने के बाद, सख्त COVID प्रोटोकॉल के तहत रविवार की सुबह वार्षिक बीजिंग मैराथन हुई।

मध्य बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में धुंध भरे आसमान के नीचे शुरू हुए इस कार्यक्रम के लिए लगभग 26,000 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया। धावकों को दौड़ से पहले तीन दिनों के लिए पीसीआर परीक्षण करने और सात दिनों के लिए बीजिंग नहीं छोड़ने की आवश्यकता थी।