दुनिया

चीन हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, चीन ने सऊदी अरब में बहुत बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश कर रखा है : विदेश मंत्रालय सऊदी अरब

सऊदी अरब का कहना है कि व्यापारिक क्षेत्र में चीन उनका सबसे बड़ा भागीदार है।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार आदिल जुबैर ने अमरीकी टीवी चैनेल सीएनबीसी से बात करते हुए चीन को रेयाज़ का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बताया है।

सऊदी अरब के इस पुराने डिप्लोमैट की बात का उल्लेख करते हुए सीएनबीसी के व्यापारिक विभाग ने लिखा है कि आदिल जुबैर कहते हैं कि चीन हमारी ऊर्जा की मंडी का सबसे बड़ा ख़रीदार है और आगे भी रहेगा। उनका कहना है कि चीन ने सऊदी अरब में बहुत बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश कर रखा है। आदिल जुबैर के अनुसार अमरीका के साथ भी हमारे संबन्ध हैं। उन्होंने कहा कि कूटनीति, सुरक्षा समन्वय और व्यापार के क्षेत्र में हमारे अमरीका के साथ संबन्ध हैं।

याद रहे कि सऊदी अरब की यात्रा के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि हम क्षेत्र को छोड़कर नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्यपूर्व में ईरान, चीन और रूस के कारण उत्पन्न होने वाले शून्य को भरने से पहले हम यहां से जाने वाले नहीं हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति के इस बयान में इराक़ में स्थित चीनी दूतावास ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। चीनी दूतावास ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से ट्वीट किया है कि मध्यपूर्व, राष्ट्रों से संबन्धित है। यह किसी का घर-आंगन नहीं है और न ही यहां पर शून्य नाम की कोई चीज़ है।