देश

छत्तीसगढ़ आईएएस अधिकारी गिरफ्तारी : कोयला परिवहन पर अवैध लेवी के रूप में प्रतिदिन 2-3 करोड़ रुपये का संग्रह था, ईडी का कहना है

एजेंसी ने मामले में इंद्रमणि ग्रुप के लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील कुमार अग्रवाल समेत विश्नोई को गिरफ्तार किया है। इसमें दावा किया गया है कि रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू और कथित घोटाले के सरगना सूर्यकांत तिवारी लापता हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो अन्य लोगों के साथ छत्तीसगढ़ के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई को गिरफ्तार करने वाले प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि राज्य में अधिकारी और राजनेता कोयला परिवहन पर एक अवैध लेवी में शामिल थे, जो प्रति दिन 2-3 करोड़ रुपये उत्पन्न कर रहा था। दिन।

एजेंसी ने मामले में इंद्रमणि ग्रुप के लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील कुमार अग्रवाल समेत विश्नोई को गिरफ्तार किया है। इसमें दावा किया गया है कि रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू और कथित घोटाले के सरगना सूर्यकांत तिवारी लापता हैं.

तलाशी व जांच के दौरान लक्ष्मीकांत तिवारी के पास से डेढ़ करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई। उसने स्वीकार किया है कि वह रोजाना जबरन वसूली के एक से दो करोड़ रुपये का कारोबार करता था। इस रैकेट में कोयला के बड़े कारोबारी इंद्रमणि ग्रुप के सुनील कुमार अग्रवाल और… सूर्यकांत तिवारी के बिजनेस पार्टनर पाए गए। ईडी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, समीर विश्नोई और उनकी पत्नी के पास से 47 लाख रुपये की बेहिसाबी नकदी और सोने के आभूषण (4 किलो) पाए गए।

ईडी के मुताबिक, आरोपी एक घोटाले का हिस्सा हैं, जिसमें कथित तौर पर 25 रुपये प्रति टन की अवैध वसूली की जा रही थी। ईडी ने आरोप लगाया है कि अपराध की आय का इस्तेमाल “बेनामी संपत्तियों में निवेश करने, वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित करने के लिए अधिकारियों को रिश्वत देने और राज्य के राजनीतिक अधिकारियों द्वारा या उनकी ओर से इस्तेमाल” के लिए किया जा रहा था।

ईडी ने आयकर विभाग द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। एजेंसी ने मामले में अपनी तलाशी में 4.5 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी, सोने के आभूषण, सराफा और करीब दो करोड़ रुपये मूल्य के अन्य कीमती सामान जब्त किए हैं।

ईडी के अनुसार, अवैध कोयला लेवी की जबरन वसूली तब तेज हो गई जब भूविज्ञान और खनन विभाग के निदेशक ने 15 जुलाई, 2020 को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें खदानों से उपयोगकर्ताओं तक कोयले के मैनुअल परिवहन के लिए ई-परमिट की पहले की ऑनलाइन प्रक्रिया को संशोधित किया गया था। अनापत्ति प्रमाण पत्र इस संबंध में कोई एसओपी या प्रक्रिया प्रसारित नहीं की गई थी, ईडी ने दावा किया है।

बुधवार को, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राज्य में कई स्थानों पर ईडी की तलाशी को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा था, “जांच एजेंसियों का राजनीतिक लाभ के लिए दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए”। रायपुर में पत्रकारों से बात करते हुए बघेल ने जानना चाहा कि एजेंसी ने कार्रवाई के दौरान की गई वसूली के ब्योरे का खुलासा क्यों नहीं किया।