दुनिया

जर्मनी में तख़्तापलट की साज़िश से माॅस्को का कोई संबन्ध नहीं है : रूस

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा है कि जर्मनी में तख़्तापलट की साज़िश से माॅस्को का कोई संबन्ध नहीं है।

देमित्री पेस्कोफ ने बुधवार को कहा कि हमको मीडिया के माध्यम से जर्मनी में किसी विद्रोह के षडयंत्र का पता चला जिसके बारे में हमारी कोई राय नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बात में कोई शक नहीं है कि इससे रूस का कोई संबन्ध नहीं है, यह जर्मनी का आंतरिक मामला है।

जर्मनी के फेड्रल प्राॅसीक्यूटर आफिस की ओर से बुधवार को जारी किये गए बयान में बताया था कि देश में तख़्तापलट के एक षडयंत्र के अन्तर्गत 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

संघीय अभियोजक ने बताया कि यह लोग हथियारों के साथ जर्मनी की संसद में घुसना चाहते थे। बताया जा रहा है कि इन लोगों के पास बहुत ही ख़तरनाक हथियार हैं। गिरफ़्तार किये गए 25 लोगों में एक, रूसी महिला भी है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस षडयंत्र से रूसी अधिकारियों का कोई संबन्ध है या नहीं।

गिरफ़्तार किये जाने वाले लोगों में एक सेवानिवृत सैनिक कमांडर और एक पूर्व सांसद शामिल हैं। इन लोगों को जर्मनी के 11 राज्यों में रेड डालकर पकड़ा गया। यह लोग जर्मनी की सरकार को गिराकर अपनी सरकार का गठन करना चाहते थे। वे जर्मनी की वर्तमान सरकार को वैध नहीं मानते। विशेष बात यह है कि इस गुट के कई आतंकी संगठनों से संबन्ध बताए जा रहे हैं।