दुनिया

ज़ायोनी दरिंदों से बेटे को बचाते हुए फ़िलिस्तीनी बाप शहीद : 24 घंटों के दौरान 4 फ़िलिस्तीनी शहीद, हमास ने दी सख़्त चेतावनी!

41 वर्षीय एक फ़िलिस्तीनी व्यक्ति को इस्राईली सैनिकों ने उस वक़्त गोली मार दी, जब वह अपने बेटे की ग़ैर क़ानूनी गिरफ़्तारी का विरोध कर रहा था।

इस तरह से वेस्ट बैंक में पिछले 24 घंटों के दौरान, इस्राईली सैनिकों ने 4 फ़िलिस्तीनी नागरिकों को शहीद कर दिया।

फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि गुरुवार को अवैध क़ब्ज़े वाले पूर्वी बैतुल मुक़द्दस के निकट स्थित क़लंदिया रेफ़्यूजी कैम्प में 41 वर्षीय ऑवनी हर्बी असलान को उस वक़्त गोली मारकर शहीद कर दिया गया, जब वह अपने बेटे की गिरफ़्तारी का विरोध कर रहा था।

चश्मदीद गवाहों के मुताबिक़, असलान से पहले पिछले 24 घंटों के दैरान, इस्राईली सैनिकों ने तीन अन्य फ़िलिस्तीनियों को मौत के घाट उतार दिया था।

गुरुवार को ही इस्राईली सैनिकों ने एक अन्य फ़िलिस्तीनी युवक हबीब अबू कुमैल को गोली मारकर शहीद कर दिया था।

इन दो फ़िलिस्तीनी युवकों के अलावा, इस्राईली सैनिकों ने नाबलुस शहर में अहमद अबू जुनैद और अल-ख़लील में समामरा को भी शहीद कर दिया।

इस्राईली सैनिकों के हाथों फ़िलिस्तीनियों की हत्याओं पर हमास की चेतावनी

फ़िलिस्तीन के इस्लामी प्रतिरोधी संगठन हमास ने अवैध क़ब्ज़े वाले वेस्ट बैंक में इस्राईली सैनिकों के हाथों फ़िलिस्तीनी नागरिकों की हत्याओं पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए ज़ायोनी शासन को चेतावनी दी है।

ग़ौरतलब है कि बुधवार और गुरुवार को 24 घंटों के दौरान, इस्राईली सैनिकों ने अलग-अलग हमलों में कम से कम चार फ़िलिस्तीनियों को शहीद कर दिया।

शुक्रवार को हमास के प्रवक्ता हाज़िम क़ासिम ने इस्राईली सेना के इन हमलों को आतंकवाद बताया और कहा कि ज़ायोनी आतंकवाद, फ़िलिस्तीनी राष्ट्र के हौसलों को कमज़ोर नहीं कर सकता।

क़ासिम का कहना था कि यह कितने शर्म की बात है कि ऐसे वक़्त में कि जब ज़ायोनी सैनिक, आए दिन फ़िलिस्तीनियों को मौत के घाट उतार रहे हैं, कुछ अरब देश इस्राईल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने साज़िश रच रहे हैं।

हमास की चेतावनी से कुछ ही घंटों पहले एक 18 वर्षीय फ़िलिस्तीनी जवान अब्दुल हादी फ़ख़री यूसुफ़ नज़ाल को इस्राईली सैनिकों ने गोली मारकर शहीद कर दिया था।

फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक़, 2023 की शुरूआत से अब तक यानी पिछले 12 दिनों में इस्राईली सैनिकों ने 3 बच्चों समेत 9 फ़िलिस्तीनियों को शहीद कर दिया है।