दुनिया

ज़ेलेंस्की के कारण यूक्रेन युद्ध झेल रहा है, गंभीर संकट से गुज़र रहा है : इटली के भूतपूर्व प्रधानमंत्री

इटली के भूतपूर्व प्रधानमंत्री कहते हैं कि ज़ेंलेंस्की के कारण ही यूक्रेन, युद्ध का दंश झेल रहा है।

स्पूतनिक समाचार एजेन्सी के अनुसार सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने सांसदों की एक बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति को यूक्रेन युद्ध का ज़िम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि ज़ेलेंस्की, यूक्रेन युद्ध को रोक सकते थे किंतु उन्होंने एसा नहीं किया।

इटली के भूतपूर्व प्रधानमंत्री बर्लुस्कोनी के अनुसार यूक्रेन की जतना की वर्तमान दुखद स्थति की ज़िम्मेदारी ज़ेलेंस्की पर आती है। उन्होंने कहा कि ज़ेलेंस्की के व्यवहार के ही कारण रूस ने यूक्रेन के विरुद्ध विशेष सैन्य अभियान आरंभ किया।

इटली के 85 वर्षीय राजनेता बर्लुस्कोनी का कहना था कि अगर ज़ेलेंस्की यह कह देते कि अबके बाद से वे कोई हमला नहीं करेंगे तो आज यूक्रेन की जनता और वहां के सैनिकों का खून नहीं बहता।

उन्होंने बताया कि सन 2014 में दोनेत्स्क में यूक्रेन तथा दोनबास्क गणराज्य के बीच हमला न करने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। हालांकि एक वर्ष गुज़रने के बाद यूक्रेन ने इस समझौते को एक किनारे डाल दिया। इसके बाद से इन दो गणराज्यों की सीमाओं के हमले आरंभ हो गए जो यूक्रेन युद्ध की भूमिका सिद्ध हुए।

याद रहे कि रूस ने लोहान्सक और दोनेत्स्क के अधिकारियों की ओर से सहायता मांगने पर 24 फरवरी को यूक्रेन के विरुद्ध विशेष सैन्य कार्यवाही आरंभ की थी। रूस पहले की कह चुका है कि यूक्रेन के साथ वार्ता में उसे कोई समस्या नहीं है किंतु यूक्रेन की ओर से इस संबन्ध में विलंब, किसी समझौते तक पहुंचने की प्रक्रिया को बहुत जटिल बना रहा है।