मनोरंजन

जानिए बॉलीवुड के किस किस स्टार को हज करने तौफ़ीक़ हुई है ? एक ने तो मक्का मुकर्रमा में ही शादी करी है

नई दिल्ली:एक बार ज़िन्दगी में हज करने की हर मुसलमान की हसरत रहती है,हर कोई उस पवित्र धरती पर पहुँचकर पवित्र घर का दीदार करना चाहते हैं,लेकिन हज करना और मक्का मदीना जाना बड़ी किस्मत की बात है।

दुनिया में बड़े बड़े पैसे वालों को भी जिंदगीभर तौफ़ीक़ नही मिलती है,इसी लिये कहा जाता है कि किस्मत वाले ही अल्लाह के घर को देख सकते हैं,जो लोग उस मुक़द्दस मुकाम तक पहुंच जाते हैं वो अपने आपको खुशकिस्मत समझते हैं।

बॉलीवुड और सेलिब्रिटी ज़िन्दगी जीने वाले स्टार को भी अल्लाह ने इस मुकाम पर पहुँचने की तौफ़ीक़ मिली जिसका प्रभाव उनकी ज़िंदगी में भी देखने को मिला है,कई सरो की तो ज़िन्दगी भी बदली है।

खासकर उन मुस्लिम लोगों के लिए तो जरूर जो शारीरिक और आर्थिक रुपए से सक्षम हो। तो चालिए आज हम आपको उन मशहूर बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने हज की पवित्र तीर्थ यात्रा करी है और एक ने तो उस पवित्र स्थान पर शादी भी की है।

आमिर खान

सबसे पहले बात करेंगे आमिर खान की जिनको मक्का की यात्रा के लिए वीजा दिया गया था। आमिर खान ने अपनी माता जीनत हुसैन को वचन दिया था कि वह उसे हज की यात्रा करवाएगा। आमिर खान ने अपना यह वचन 2012 में पूरा किया और अपनी माता के साथ हज की यात्रा पर गया था। आपको बता दें कि पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी भी उसी समय जमशेद से हज यात्रा के लिए गए थे।

इरफान पठान

कई लोग नहीं जानते कि क्रिकेट के सितारे इरफान खान पठान मक्का में ही शादी की है। इरफान पठान ने छेदा की खूबसूरत मॉडल सफा बेग के साथ इस पवित्र शहर में शादी की ओर अपनी पत्नी के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर भी किए थे।

ए आर रहमान

बॉलीवुड के प्रसिद्ध म्यूजीशियन और गायक ने दो बार हज की यात्रा की है। पहली बार ए आर रहमान ने हज की यात्रा 2004 में की थी। उसके 2 वर्ष बाद उन्हें 2006 में फिर से हज की यात्रा करने का मौका मिला था। उन्होंने मीडिया से कहा था कि मेरे जन्मदिन पर मेरा यह सबसे बड़ा तोहफा था।

कादर खान

बॉलीवुड के टैलेंटेड और कॉमेडी एक्टर कादर खान ने हज की यात्रा की है। कादर खान ने अपनी हज की यात्रा अपने दोनों बेटे शाहनवाज और सरफराज के साथ 2014 में की थी।

दिलीप कुमार और सायरा बानो

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार ने हज की यात्रा अपनी पत्नी सायरा बानो के साथ 2013 में की थी। उसके बाद 2014 में दिलीप कुमार शमा बानो उमराह के साथ दूसरी बार दोनों साथ में हज की यात्रा पर गए थे।

मोहम्मद रफ़ी

भारत के सबसे पुराने गायक मोहम्मद रफी अपनी पत्नी बिलकिस रफी के साथ और अपने बड़े भैया मोहम्मद दीन के साथ 1970 में हज की यात्रा के लिए गए थे। यात्रा के बाद उन्होंने अपना एक गाना पूरा किया और कहा था कि इस गाने की आखरी लाइन अल्लाह ने भेजी है।

जिसके बारे में रफी साहब ने लिखा था कि “पहली बार हज करने के बाद मैंने फिल्म लाइन छोड़कर अल्लाह–अल्लाह करने का इरादा कर लिया था. लेकिन कुछ लोगों ने यह प्रोपेगंडा शुरू कर दिया कि मेरी मार्केट वैल्यू खत्म हो गई है और अब कोई मुझे पूछता भी नहीं है. जबकि फिल्मकार और म्यूजिक डायरेक्टर बदस्तूर मुझसे गाने का इसरार कर रहे थे”