दुनिया

जाम्बिया में मिला दुनिया का सबसे बड़ा बिना काटा पन्ना, लोगों को क्रिप्टोनाइट की याद दिलाता है

जाम्बिया में सामने आए दुनिया के सबसे बड़े बिना कटे पन्ना की तस्वीरें आपको हैरान कर देंगी।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) नियमित रूप से लोगों को विभिन्न अद्भुत और असाधारण चीजों के बारे में अपडेट रखता है। उन चीजों की सूची में नवीनतम समावेश जो आपके जबड़े को आश्चर्यचकित कर सकता है, वह है बिना कटे पन्ना का एक टुकड़ा। ज़ाम्बिया में असाधारण 7,525 कैरेट (या 1.505 किग्रा) रत्न का पता चला था। GWR ने अद्भुत खोज के बारे में और अधिक साझा करने के लिए एक ब्लॉग प्रकाशित किया। उन्होंने फेसबुक पर ब्लॉग का एक लिंक भी साझा किया, और इसने लोगों को विभिन्न टिप्पणियों को पोस्ट करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें कई लोगों ने कहा कि मणि काल्पनिक वस्तु क्रिप्टोनाइट की तरह कैसे दिखता है।

“क्या आप सुनिश्चित हैं कि यह क्रिप्टोनाइट नहीं है?” एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने मजाक में कहा। “मुझे चिंता है कि इसका उपयोग सुपरमैन के खिलाफ किया जाएगा,” एक अन्य ने साझा किया, यह संदर्भित करते हुए कि क्रिप्टोनाइट के संपर्क में आने पर यह सुपरहीरो कैसे कमजोर हो जाता है। “सुपरमैन ने अभी समूह छोड़ दिया,” एक तिहाई पोस्ट किया। “ओएमजी, सुपरमैन मुसीबत में है, चलो उसकी मदद करते हैं … मुझे नहीं लगता कि वह फिर कभी जाम्बिया की यात्रा करेगा …,” चौथे ने टिप्पणी की।

जीडब्ल्यूआर ने अपने ब्लॉग पर साझा किया कि भूवैज्ञानिक मानस बनर्जी और रिचर्ड कपेटा ने पहली बार 2021 में जाम्बिया में कॉपरबेल्ट प्रांत में स्थित एक खदान में अपनी टीम के साथ पन्ना की खोज की थी। खोज के तुरंत बाद, इसका नाम चिपमबेले रखा गया। जाम्बिया के बेम्बा लोगों की स्थानीय बोली में, शब्द का अर्थ है “राइनो।”

The image shows world's largest uncut emerald.(Guinness World Records)

छवि दुनिया का सबसे बड़ा काटा हुआ पन्ना दिखाती है। (गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स)

पन्ना खदान का स्वामित्व देश की सरकार के औद्योगिक विकास निगम के साथ-साथ जेमफील्ड्स के पास है। चिपमबेले के अलावा, साइट पर पहले दो अन्य विशाल पन्ना पाए गए थे। उनमें से एक को इंसोफू या “हाथी” कहा जाता है जिसे 2010 में खोजा गया था। दूसरे को 2018 में खोजा गया था, जिसे इंकलामू या “शेर” कहा जाता है।

GWR uploaded this picture of world's largest emerald that was unearthed in Zambia. (Guinness World Records)GWR ने जाम्बिया में खोजे गए दुनिया के सबसे बड़े पन्ना की यह तस्वीर अपलोड की। (गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स)

चिपमबेले को अंततः 2021 के अंत में प्राकृतिक हीरे और पन्ना के एक अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता, एशेड द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन किया था, यह संदेह करते हुए कि मणि एक रिकॉर्ड बना सकता है और GWR ने अंततः इसे “दुनिया का सबसे बड़ा बिना काटा पन्ना” के रूप में मान्यता दी। अप्रैल 2022.

The world's largest uncut emerald that was unearthed in Zambia is called Chipembele.(Guinness World Records)

जाम्बिया में खोजा गया दुनिया का सबसे बड़ा बिना काटा पन्ना चिपमबेले कहलाता है। (गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स)

“हम अफ्रीका और अफ्रीकी रत्नों के साथ अपने संबंधों का जश्न मनाने के लिए वास्तव में कुछ खास करना चाहते थे और सबसे बड़े बिना कटे पन्ना के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब तोड़ने से ज्यादा उपयुक्त कुछ नहीं है। हम यहां दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करने और उन्हें उत्कृष्ट सुंदरता से परिचित कराने के लिए हैं। और प्राकृतिक रत्नों की दुर्लभता – विशेष रूप से अफ्रीका से प्राकृतिक रत्न। हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्राकृतिक रत्नों के लिए अपने ज्ञान और प्यार को पारित करना चाहते हैं, “एशेड, जेमस्टार के अध्यक्ष अवराम एशेड ने जीडब्ल्यूआर को बताया।

इस अद्भुत खोज पर आपके क्या विचार हैं? क्या बिना कटे पन्ना की तस्वीरों ने आपको चौंका दिया?