दुनिया

जैसा कि यूएन हैती में सेना भेजने पर विचार कर रहा है, एक गिरोह का उदय दिखाता है कि यह कितना कठिन होगा

अक्टूबर में हैती के गिरोह से प्रेरित मानवीय संकट गहराते ही, लुटेरों के एक समूह ने राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस के एक संपन्न उपनगर में एक सुपरमार्केट में तोड़फोड़ की, जिसके कारण पुलिस को एक दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार करना पड़ा और उन्हें पास की पुलिस के पास ले जाना पड़ा। स्टेशन।

वे वहां लंबे समय तक नहीं थे।

दो सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, घंटों के भीतर, थॉमसिन के नाम से जाना जाने वाला स्टेशन कार्लो पेटीथोमे नाम के एक व्यक्ति के नेतृत्व में गिरोह के सदस्यों की गोलियों की चपेट में आ गया, जिसका भाई गिरफ्तार लोगों में से था।

पेटिथोमे उर्फ टी मकाक द्वारा जाता है, और उसी नाम के एक गिरोह का नेतृत्व करता है। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों पर काबू पा लिया और लुटेरों के साथ-साथ अन्य को भी रिहा कर दिया, जिन्हें पहले गिरफ्तार किया गया था।

रॉयटर्स सुरक्षा कारणों से पेटीथोमे से संपर्क करने में असमर्थ था।

बेशर्म 10 अक्टूबर का हमला, जिसकी यहां पहली बार विस्तार से रिपोर्ट की गई है, ने उस क्षेत्र के निवासियों को झकझोर दिया, जो बड़े पैमाने पर हाईटियन गिरोहों से बचा हुआ था, जिसके एक समूह ने ईंधन वितरण को अवरुद्ध करके मानवीय संकट पैदा किया है।

जबकि टीआई मकाक सीधे ईंधन नाकाबंदी से जुड़ा नहीं है, इसका उदय इस बात का संकेत है कि कैसे हाईटियन गिरोह चोरों के रैगटैग बैंड से शक्तिशाली सरदारों में विकसित हो सकते हैं जो देश के सबसे स्थिर क्षेत्रों में भी कानून के शासन को नष्ट कर सकते हैं।

यह इस बात का और सबूत है कि कैसे गिरोहों ने 2021 में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की चौंकाने वाली हत्या के बाद से अपनी शक्ति का विस्तार किया है, और देश में व्यवस्था बहाल करने में प्रधान मंत्री एरियल हेनरी का सामना करने वाली कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

एक सुरक्षा विशेषज्ञ और हैती के स्टेट यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर जेम्स बोयार्ड ने कहा कि अधिकांश गिरोह पहले राजधानी के पास की झुग्गियों में उभरे, लेकिन निवासियों और व्यापारियों ने उन क्षेत्रों को छोड़ दिया।

बोयार्ड ने कहा, “आय के नए स्रोतों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से, गिरोह अब अपहरण और जबरन वसूली करने के लिए ‘ग्रीन जोन’ में बसने की कोशिश कर रहे हैं।”

हैती को अब जिमी “बारबेक्यू” चेरिज़ियर के नेतृत्व में G9 नामक एक गिरोह गठबंधन द्वारा बंधक बना लिया गया है, जो एक पूर्व पुलिस अधिकारी था, जिसने सितंबर में Varreux ईंधन टर्मिनल की नाकाबंदी शुरू की थी, एक चाल Cherizier ने ईंधन सब्सिडी में कटौती की योजना पर विरोध का आह्वान किया।

कई हाईटियन, साथ ही साथ यू.एस. नीति-निर्माताओं की बढ़ती संख्या का मानना ​​है कि धनी हाईटियन अपने स्वयं के आर्थिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए गिरोह को वित्तपोषित करते हैं।

नाकाबंदी ने हैती को बिना ईंधन के छोड़ दिया है, जिससे भोजन और साफ पानी की कमी हो गई है, जैसे कि देश हैजा के प्रकोप का सामना कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने नाकाबंदी को हटाने और ईंधन वितरण को फिर से शुरू करने के लिए एक संभावित स्ट्राइक फोर्स पर चर्चा की है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इसका नेतृत्व कौन करेगा।

हैती में अंतिम प्रमुख विदेशी सैन्य बल, एक 13-वर्षीय संयुक्त राष्ट्र मिशन, जिसे MINUSTAH के रूप में जाना जाता है, 2017 में समाप्त होने के समय तक गहरा अलोकप्रिय था, क्योंकि इसके सैनिकों ने 2010 में हैजा की महामारी के साथ-साथ नाबालिगों के यौन शोषण के आरोप लगाए थे। लड़कियाँ।

नागरिक आबादी में गिरोह भी गहराई से उलझे हुए हैं, जिसका अर्थ है कि उनके खिलाफ एक मानक सैन्य हमला महत्वपूर्ण नागरिक हताहतों के जोखिम को वहन करेगा।

हैती की राष्ट्रीय पुलिस ने पुलिस कमिश्नरी घटना पर या सामान्य रूप से टी माक के बारे में टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

‘खतरे खाली नहीं हैं’

निवासियों और सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, पोर्ट-औ-प्रिंस के दक्षिण में खड़ी, हरी-भरी पहाड़ियों के एक क्षेत्र, लबौले पर अब टीआई मकाक की मजबूत पकड़ है।

1990 के दशक के बाद से, Laboule को ताजी हवा और व्यापक दृश्यों द्वारा खींचे गए संपन्न परिवारों द्वारा आबाद किया गया है, जिनमें से कुछ ने हवेली और लक्जरी घरों का निर्माण किया है। लैबौले के उप-जिलों को संख्याओं के आधार पर सीमांकित किया गया है, और लैबौले 12 को गिरोह गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि का सामना करना पड़ा है। इसकी सड़कें, जो वर्षों से ड्राइवरों, विक्रेताओं और रेस्तरां-जाने वालों से भरी हुई हैं, तेजी से खाली होती जा रही हैं।

2021 में, जब गिरोहों ने पोर्ट-ऑ-प्रिंस से हैती के दक्षिणी प्रायद्वीप की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर नियंत्रण कर लिया, तो ड्राइवरों ने वैकल्पिक मार्ग के रूप में लबौले को लेना शुरू कर दिया।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों और शनिवार को प्रधान मंत्री एरियल हेनरी के एक ट्वीट के अनुसार, जाने-माने राजनेता एरिक जीन बैप्टिस्ट शुक्रवार की रात एक स्पष्ट गिरोह के हमले में मारे गए थे, जब वह लाबौले 12 में अपने घर लौट रहे थे।

टी माक की शुरुआती गतिविधियों का पता लगाना मुश्किल है।

जनवरी में लाबौले 12 में एक गिरोह विरोधी अभियान में एक पुलिस अधिकारी के मारे जाने पर समूह का ध्यान आकर्षित होने लगा। स्थानीय मीडिया ने बताया कि टी माक जिम्मेदार था।

वर्ष के मध्य के आसपास, एक स्थानीय उद्यमी को अज्ञात पुरुषों के फोन आने लगे जिन्होंने मांग की कि वह “कमांडर” जैसे भव्य उपाधियों वाले व्यक्ति के अनुरोध पर अपनी दुकान के कुछ माल को सौंप दे।

उद्यमी, जिसने सुरक्षा कारणों से न तो उसे और न ही उसके व्यवसाय की विशिष्ट प्रकृति की पहचान करने के लिए कहा था, शुरू में सोचा था कि कॉल पड़ोस के कठिन लोगों से आ रहे थे, जो अपराध समूहों के लिंक होने का नाटक कर रहे थे।

लेकिन कॉल जारी रही, उन्होंने कहा, और एक समूह बाद में व्यक्तिगत रूप से आया, यह कहते हुए कि वे टी माक से जुड़े हुए थे। जब माल और नकद भुगतान के उनके अनुरोधों को खारिज कर दिया गया तो वे उत्तेजित हो गए।

उद्यमी ने कहा कि महीनों की धमकियों के साथ-साथ देश की समग्र स्थिति के कारण व्यवसाय ने अब अपनी गतिविधियों को तेजी से बंद कर दिया है।

“ऐसा कुछ भी नहीं है जो उन्हें रोक सकता है, सिवाय भगवान या स्वर्गदूतों के अपना मन बदलने के लिए,” उन्होंने कहा। “अगर वे आ रहे हैं, तो वे आ रहे हैं। हैती में, खतरे खाली नहीं हैं।”

भूमि संघर्ष

चेरिज़ियर जैसे अन्य गिरोह के नेताओं की तुलना में पेटीथोमे अपेक्षाकृत बुद्धिमान रहे हैं, जो सार्वजनिक रूप से तैयार सूट में प्रदर्शित होने का आनंद लेते हैं और यहां तक ​​​​कि विदेशी संवाददाताओं को प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आमंत्रित किया है।

आरएल मीडिया प्रो नामक एक अल्पज्ञात YouTube चैनल द्वारा प्रसारित एक साक्षात्कार में, एक काउबॉय टोपी और अपने चेहरे पर एक बंदना पहने हुए एक व्यक्ति, जिसने खुद को टी माक के रूप में पहचाना, से थॉमसिन पुलिस स्टेशन पर हमले के बारे में पूछा गया।

उन्होंने हमले के बारे में सीधे सवालों का जवाब नहीं दिया, बल्कि उस दिन की घटनाओं को शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को पुलिस के हमलों से बचाने के प्रयास के रूप में वर्णित किया।

“मैं आपसे झूठ नहीं बोलूंगा, अगर मैं जल्दी (बचाने के लिए) अपने दोस्तों का नहीं होता, तो मेरे अधिकांश लोग शिकार हो जाते,” आदमी ने बिना विस्तार से कहा।

पेटीथोमे ने अतीत में कहा है कि उनका परिवार लैबौले 12 से है और किसानों की भूमि पर जीन मोसेंटो पेटिट नाम के एक व्यक्ति ने कब्जा कर लिया था, जो एक हाईटियन उद्यमी था, जो दशकों से एक सफल लॉटरी व्यवसाय चलाता था और इस क्षेत्र में जमीन का मालिक था।

रायटर पेटिट से टिप्पणी प्राप्त करने में असमर्थ था।

अक्टूबर में हाईटियन ऑनलाइन मीडिया पोर्टल अयिबोपोस्ट के विवाद पर शोध प्रकाशित करने वाले पत्रकार फेनेल पेलिसिएर के अनुसार, भूमि के शीर्षक पर विवाद, हैती की 1804 की स्वतंत्रता से जुड़ी एक पुरानी समस्या, लगभग दो साल पहले लैबौले 12 के पास खूनी संघर्षों में भड़क उठी थी।

“(पेटिथोमे) क्षेत्र में नहीं रहते थे, लेकिन जब उन्होंने सुना कि वहां रहने वाले लोगों ने (पेटिट) को जमीन बेच दी है, तो वह वापस लौट आए,” पेलिसियर ने कहा, जिन्होंने क्षेत्र के निवासियों के साथ बात की, लेकिन कहा कि यह स्पष्ट नहीं था कि क्या कोई भूमि लेनदेन है। वास्तव में हुआ था।

पेलिसिएर ने कहा कि एक अधिकारी ने उन्हें बताया कि संघर्ष के परिणामस्वरूप लगभग 60 लोग मारे गए हैं और 100 घर जल गए हैं।

एक स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकार, रिकार्डो जर्मेन ने कहा कि खराब संकेतों के लिए टी मकाक का अलंकारिक समर्थन जो समूह चाहता है, कई हाईटियन गिरोहों की तरह, एक गंभीर संकट से पीड़ित आबादी पर जीत हासिल करने के लिए।

जर्मेन ने कहा, “हम आसानी से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि टीआई मकाक बैंड लोगों का दिल जीतना चाहता है, खासकर उन लोगों का जो हाल के विरोध प्रदर्शनों के दौरान लूटपाट में शामिल रहे हैं।”