देश

जोधपुर : चौथी बार घर से भागी बेटी, पिता टावर पर चढ़ा, बोला-बेटी को गिरफ़्तार कर जेल भेजो : राजस्थान से धर्मेन्द्र सोनी की रिपोर्ट

जोधपुर के माता का थान पुलिस थाने के सामने टावर पर बैठा अधेड़ व्यक्ति।

बेटी और उसके प्रेमी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर एक पिता हाईटेंशन बिजली लाइन के टावर पर चढ़ गया। अधेड़ की बेटी पहले भी तीन बार प्रेमी के साथ भाग चुकी थी। अब चौथी बार में बालिग होते ही उसने शादी कर ली। पुलिस से मांग करने लगा कि उसकी बेटी को गिरफ्तार कर जेल भेजो। करीब 3 घंटे की समझाइश के बाद पुलिस ने पिता को नीचे उतारा। इधर, पुलिस ने बताया कि लड़की बालिग है और उसने कोर्ट से प्रोटेक्शन मांग रखा है, ऐसे में उसे गिरफ्तार करना संभव नहीं है।

जोधपुर शहर के माता का थान पुलिस थाने के ठीक सामने शनिवार को एक अधेड़ व्यक्ति बिजली के हाईटेंशन टावर पर जा चढ़ा। उसकी मांग थी कि प्रेम विवाह कर चुकी उसकी बेटी को गिरफ्तार किया जाए। जबकि इस मामले में बेटी के पति को गिरफ्तार कर जेल भेजा चुका है। उसकी बेटी की भी अजब प्रेम कहानी सामने आई है। पहले तीन बार घर से अपने प्रेमी संग जा चुकी अधेड़ की बेटी ने अब चौथी बार घर से जाकर बालिग होते ही विवाह कर लिया। हाईकोर्ट में उसने ससुराल में रहने की इच्छा व्यक्ति की। हाईकोर्ट के आदेश की पालना में पुलिस प्रोटेक्शन में उसे ससुराल पहुंचाया गया था। इस बीच उसकी बेटी बालिग होने से पूर्व गर्भवती हो गई। इसके बाद पुलिस ने उसके पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। तीन घंटे तक टावर पर बैठे अधेड़ को आखिरकार समझाइश कर क्रेन की सहायता से नीचे उतारा जा सका।

चार बार घर से भागी, बालिग होते ही की शादी

पुलिस ने बताया कि थाना क्षेत्र निवासी पुखराज माली की बेटी का अपने मकान के निकट रहने वाले दिनेश खटीक के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। वह पूर्व में तीन बार दिनेश के साथ घर से जा चुकी थी। तीनों बार उसे पुलिस तलाश कर वापस लाई और उसके पिता को सौंपा। जबकि दिनेश को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। उस समय वह नाबालिग थी। आठ अगस्त को वह चौथी बार अपने घर से दिनेश के साथ चली गई। पंद्रह सितम्बर को बालिग होते ही उसने दिनेश के साथ शादी कर ली। पुलिस ने पुखराज माली की शिकायत पर उसकी बेटी व दिनेश को तलाश कर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट में युवती ने कहा कि वह बालिग है और किसी के साथ रहने को स्वतंत्र है। ऐसे में वह अपने पति के साथ रहना चाहती है। उसके बयान के आधार पर हाईकोर्ट ने उसे पुलिस सुरक्षा में उसके ससुराल पहुंचाने का आदेश दिया।

गर्भ ठहरने के समय थी नाबालिग, पति गिरफ्तार

इसके बाद पुलिस ने युवती के एडीएम के समक्ष भी बयान कराए। एडीएम ने मेडिकल कराने को कहा, लेकिन युवती ने मना कर दिया। इस बीच उसे एक दिन के लिए नारी निकेतन भेजा गया। वहां उसका प्रेगनेंसी टेस्ट किया गया। इस टेस्ट से पता चला कि वह पांच माह की गर्भवती है। ऐसे में इस बात की पुष्टि हो गई कि उसके गर्भ ठहरने के समय वह नाबालिग थी। ऐसे में पुलिस ने उसके पति दिनेश को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया। वहीं युवती को उसके ससुराल।

बेटी की गिरफ्तारी पर अड़ा पिता

अब पुखराज माली मांग कर रहा है कि उसकी बेटी को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। पुलिस का कहना है कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि उसे गिरफ्तार किया जाए। ऐसे में पुलिस के लिए उसकी मांग को पूरा कर पाना संभव नहीं है। आज सुबह वह अपनी मांग को लेकर थाने पहुंचा। पुलिस के मना करने पर वह खफा हो गया और पुलिस को सुनाने लगा। पुलिस ने उसे थाने से रवाना किया तो वह सामने की तरफ जाकर 11 हजार वोल्ट के हाई टेंशन टावर पर जाकर बैठ गया और चिल्लाने लगा। उसकी आवाज सुन लोगों का ध्यान उस तरफ गया। फिर पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई। तीन घंटे की समझाइश के बाद वह नीचे उतरने को तैयार हुआ। आखिरकार एक क्रेन की ट्रॉली में बैठा उसे नीचे उतारा गया। उसके नीचे आते ही पुलिस ने राहत की सांस ली।
धर्मेन्द्र