देश

डॉलर के मुक़ाबले रिकॉर्ड तोड़ नीचे गिरा रुपया-जानिए आज कितनी गिरावट आई है ?

मुंबई :भारतीय करेंसी रुपया शुरुआती कारोबार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले 16 पैसे और गिरकर 71.37 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया. इसकी प्रमुख वजह डॉलर की मांग बढ़ना है. विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर खुला और जल्द ही कारोबार में 16 पैसे टूटकर 71.37 पर पहुंच गया।

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.21 के स्तर पर बंद हुआ था. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार आयातकों की मजबूत मांग से डॉलर मजबूत हुआ है। साथ ही पूंजी की निकासी से भी रुपया पर दबाव पड़ा है।

सोमवार शाम के समय रुपया डॉलर के मुकाबले 71.21 के स्तर पर बंद हुआ था. अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्यापारिक तनाव, अर्जेंटीना व तुर्की के बढ़ते संकट और कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी ने विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में धारणा प्रभावित की है।

सोमवार को ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.57 प्रतिशत बढ़कर 78.08 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी. लगातर तीन सत्र तक गिरावट के बाद शेयर बाजार में मंगलवार को हल्की तेजी देखी जा रही है।

रुपये के लगातार टूटने और निर्यात बढ़ने की खबरों के बीच इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (EEPC) इंडिया के चेयरमैन रवि सहगल ने कहा कि जरूरी नहीं कि मुद्रा में उतार-चढ़ाव से निर्यातक समुदाय को फायदा ही पहुंचे।

सहगल ने बयान में कहा, ‘हमारा मानना है कि मुद्रा स्थिर रहने पर निर्यातकों को फायदा होता है. इससे उन्हें खरीदारों के साथ सौदा करते समय अनुमान लगाने में आसानी होती है. किसी भी तरफ उतार-चढ़ाव हो, उससे मदद नहीं मिलती।