दुनिया

तय्यब एर्दोगान एक बार फिर राष्ट्रपति बनने के क़रीब-वोटो की गिनती जारी-देखिए कितने प्रतिशत वोट मिले?

नई दिल्ली: तुर्की के राष्ट्रपति चुनावों में लगभग 80 प्रतिशत वोट गिने गए, मौजूदा राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्डोगान 54.4 प्रतिशत की बढ़त के साथ एक बार फिर से जीत की तरफ बढ़ते हुए नज़र आरहे हैं।

मुख्य विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मुहर्रम इन्स ने अब तक 29.8 प्रतिशत वोट प्राप्त किए हैं।

इस बीच, नवनिर्मित गुड पार्टी (आईआईपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मेरल अक्सेनर को वोटों का 7.5 प्रतिशत और समर्थक पीकेके पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचडीपी) के उम्मीदवार सेलाहट्टिन डेमर्टास ने 7.2 प्रतिशत जीता है।

फेलिसिटी पार्टी (एसपी) के लिए टेम्पल करमोलाओग्लू में 0.9 प्रतिशत वोट थे और राष्ट्रवादी पार्टी (वीपी) के चेयरमैन डोगू पेरिंसेक ने केवल 0.2 प्रतिशत वोट हासिल करने में कामयाब रहे।

संसदीय चुनावों में, पीके गठबंधन ने एके पार्टी और राष्ट्रवादी आंदोलन पार्टी (एमएचपी) के बीच गठित 55.8 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, जिसमें कुल वोटों का 72.1 प्रतिशत गिना गया।

सीएचपी, आईआईपी और एसपी के बीच गठित राष्ट्रीय गठबंधन ने वोटों का 32.8 प्रतिशत एकत्र किया।

चुनाव आधिकारिक तौर पर बंद होने के साथ, देश के 81 प्रांतों में चुनावी समितियों ने मतपत्रों की गिनती शुरू कर दी है।

देश भर में 180,065 मतदान स्थानों में वोट डाले गए थे।

7 जून को शुरू होने वाले आस-पास के देशों के साथ तुर्की रिवाज द्वार पर मतदान करना भी समाप्त हो गया है।

विदेशों में रहने वाले तुर्कों द्वारा मतदान जिन्होंने 123 दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में 60 देशों में अपने मतपत्र डाले, उन्हें राजधानी अंकारा में एक ही समय में गिना जाएगा