दुनिया

तय्यब एर्दोगान ने राष्ट्रीय बाल दिवस पर सुल्तान फातेह नाम के बच्चे को तुर्की राष्ट्रपति की कुर्सी पर बिठाया

नई दिल्ली: तुर्की ने 23 अप्रेल को अपना राष्ट्रीय आत्मानिर्भरता दिवस और बाल दिवस मनाया है,जिसमें पूरे देश के बच्चों में जोश जज्बा और जुनून भरने की कोशिश की गई है,इस अतमानिर्भरता दिवस पर तुर्की के राष्ट्रपति ने कुछ ऐसे कारनामें करे हैं जो दुनिया मे मिसाल बन गए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को राष्ट्रपतिभवन में बुलाया था और उनके साथ समय बिताया तथा फातेह नाम के बच्चे को तुर्की के राष्ट्रपति की कुर्सी पर बिठाया और उससे कहा राष्ट्रपति महोदय आप ख़ुश किस्मत हैं अल्लाह ने आपके नसीब में सुल्तान मोहम्मद फातेह का नाम लिखा है।

कौन थे सुल्तान मोहम्मद फातेह ?

तुर्की में सल्तनत ए उस्मानिया के संस्थापक का नाम सुल्तान मोहम्मद फातेह है जिन्होंने 1453 ई0 में कुस्तुनतुनिया (इस्तंबूल)का मुहासरा किया और कुछ दिनों की लडाई के बाद कुस्तुनतुनिया ( इस्ताम्बूल ) फतह कर लिया जो कि बाजनतीनी सल्तनत की राजधानी हुआ करता था।

खिलाफत उस्मानिया इतिहास में सबसे लम्बे समय तक चलने वाला स्थायी साम्राज्यों के रूप में माना और पहचाना जाता है,ये मुसलमानों की सबसे मजबूत और शक्तिशाली खिलाफत थी जिसके बाद दुनिया में मुसलमानों का ज़वाल शुरू होता चला गया है।

क्यों मनाया एर्दोगान ने बाल दिवस ?

इस बाल दिवस के मौके पर तय्यब एर्दोगान ने कहा कि तुर्की एक नए युग में प्रवेश करने जा रहा है जो देश में बच्चों के लिए एक अच्छा भविष्य और बड़ा और अधिक शक्तिशाली तुर्की छोड़ने के लिए देश में स्थिरता और विश्वास के माहौल को मजबूत करना चाहते हैं।

तुर्की में विशेष दिन बच्चों के लिए त्यौहार द्वारा चिह्नित किया जाता है, और सार्वजनिक कार्यालयों, स्कूलों, और निजी क्षेत्र में भी कार्यक्रम आयोजित होते हैं।