दुनिया

ताइवान को दूसरा यूक्रेन बनाना चाहता है अमरीका : मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री, महातीर मुहम्मद

मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री ने कहा है कि अमरीका, ताइवान के बहाने चीन को लगातार उकसा रहा है।

महातीर मुहम्मद ने अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की नीतियों की कड़ी आलोचना की है। उनका कहना था कि अमरीकी संसद सभापति तथा वहां के अन्य अधिकारियों की हालिया ताइवान यात्रा बताती है कि इस बहाने अमरीका, चीन से अनपी दुश्मनी निकाल रहा है।

मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री के अनुसार चीन जिस ताइवान को अपना अभिन्न अंग मान रहा है वहां पर इस प्रकार की यात्राएं निश्चित रूप से आंतरिक मामलों में खुला हस्तक्षेप हैं। महातीर मुहम्मद कहते हैं कि चीन, ताइवान के विरुद्ध युद्ध कर सकता था किंतु उसने एसा नहीं किया जो उचित भी था।

पश्चिमी की नीतियों के प्रबल आलोचक के रूप में ख्याति प्राप्त महातीर मुहम्मद कहते हैं कि अमरीका, चीन को लगातार उकसा रहा है ताकि वह जोश में आकर हमला करने की ग़लती कर बैठे जिसके बाद अमरीका को ताइवान में अधिक हस्तक्षेप का मौक़ा मिले और वह अरबों डाॅलर के हथियार ताइवान को बेच सके।

मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री महातीर मुहम्मद ने अमरीका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक अनुपयोगी राष्ट्रपति बताया। इसी के साथ उन्होंने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति इस्लामी विरोधी भी हैं क्योंकि उन्होंने फ़िलिस्तीनियों के विरुद्ध इस्राईल को पूरी तरह से छूट दे रखी है। इसी छूट के कारण यह अवैध शासन जब भी चाहता है फ़िलिस्तीनियों के विरुद्ध हिंसक एवं अमानवीय कार्वाहियां करने लगता है।