दुनिया

तालेबान ने किया चीन के साथ 25 वर्षीय समझौता, चीनी कंपनी अफ़ग़ानिस्तान में 540 मिलयन डाॅलर का पूंजी निवेश करेगी!

अफ़ग़ानिस्तान से तेल निकालने के बारे में तालेबान और चीन के बीच एक दीर्धकालीन समझौता हुआ है।

तसनीम समाचार एजेन्सी के अनुसार आर्थिक संबन्धों को विस्तृत करने के उद्देश्य से तालेबान ने चीन की एक कंपनी के साथ तेल की निकासी को लेकर 25 वर्षीय एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। तालेबान ने 5 जनवरी 2023 को यह समझौता चीनी कंपनी CPEIC के साथ किया है।

तालेबान की ओर से जारी किये गए बयान के अनुसार चीन को अफ़ग़ानिस्तान के सरेपुल, जूज़जान और फ़ारयाब प्रांतों से 4500 वर्ग किलोमीटर के भूभाग से तेल निकालने की अनुमति होगी। इस बयान में यह भी बताया गया है कि इन क्षेत्रों से प्रतिदिन एक हज़ार टन से 20 हज़ार टन तक तेल निकाला जाएगा।

तालेबान और चीन के बीच हुए समझौते के दृष्टिगत चीनी कंपनी ने वादा किया है कि वह पहले साल 150 मिलयन डाॅलर की और अगले तीन वर्षों के दौरान उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान में 540 मिलयन डाॅलर का पूंजी निवेश करेगी। इस समझौते की अवधि 25 वर्ष है। इस परियोजना से लगभग तीन हज़ार लोगों को रोज़गार मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि अफ़ग़ानिस्तान में तेल, गैस, तांबा, पत्थर के कोयले, लोहे, सोने, यूरेनियम और लिथियम जैसे बहुत से खनिज पदार्थ हैं किंतु इसके बावजूद यह देश आज भी विश्व के निर्धनतम देशों में गिना जाता है। इतने खनिज पदार्थों के बावजूद अफ़ग़ानिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से गुज़र रहा है।