दुनिया

तीसरा विश्व युद्ध आरंभ हो चुका है, अमेरिका सीरिया में आतंकी कैंप चला रहा है : सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद

सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि अमेरिका सीरिया में आतंकी कैंप चला रहा है। रूस सीरिया संबंधों के बारे में पूछे जाने पर बश्शार असद ने कहा कि पिछले कुछ साल में राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठकें हमेशा महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई हैं।

सीरिया के राष्ट्रपति ने कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का आगाज हो चुका है। उन्होंने पश्चिमी देशों और अमेरिका की आलोचना की है और रूस का समर्थन किया है। साथ ही सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि अमेरिका सीरिया में आतंकी कैंप चला रहा है।

असद का दावा है कि यूक्रेन में नाजियों की सेना और सीरिया में पश्चिम समर्थित जिहादियों ने छद्म युद्ध छेड़ रखा है। उनका मानना है कि सिर्फ रूस और चीन के नेतृत्व वाले देशों का गठबंधन ही अमेरिकी अधिपत्य को खत्म कर सकता है। असद आर्थिक और राजनीतिक सहयोग पर चर्चा करने के लिए बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लिए क्रेमलिन पहुंचे हुए थे। इस दौरान सीरिया में रूसी सैनिकों की मौजूदगी और भूकंप के बाद मानवीय सहायता को लेकर भी बात हुई।

बश्शार असद से जब तीसरे विश्व युद्ध की संभावनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ‘मेरा मानना है कि तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो चुका है लेकिन यह अपने स्वरूप में भिन्न है। मेरे कहने का मतलब यह है कि अतीत में विश्व युद्ध पारंपरिक हुआ करते थे। कई राज्यों व देशों की सेनाएं आपस में लड़ रही थीं।

मौजूदा हालात के लिहाज से भी यह बात सही है, लेकिन आधुनिक हथियारों, विशेषकर परमाणु हथियारों की वजह से यह परंपरागत युद्ध से अलग है। इसलिए युद्ध अब छद्म युद्ध बनने की ओर बढ़ रहे हैं।’ यही कारण है कि जेलेंस्की अब नाजियों की अपनी सेना का उपयोग करते हुए पश्चिम की ओर से युद्ध लड़ रहे हैं और वही काम सीरिया में पश्चिमी देशों के समर्थक आतंकी संगठन कर रहे हैं।

सीरिया के अल-तन्फ में आतंकवादियों और अमेरिका के बीच कथित संबंधों पर बश्शार असद ने कहा कि अल-तन्फ क्षेत्र के पास आतंकवादी समूहों के साथ हमारी सीधी मुठभेड़ हुई है। निश्चित रूप से, हम इन मुठभेड़ों और बंदियों से जानते हैं कि वे कहां से आए थे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अमेरिका आतंकवादियों के लिए शिविर चला रहा है जिनमें उनके परिवारों के साथ दसियों हजार लोग रहते हैं।