दुनिया

तुर्किये में भूकंप पीड़ितों की सहायता करने वाली इस्राईल की टीम ने तुर्किये की प्राचीन धरोहरें चुरा लीं : रिपोर्ट

तुर्किये में भूकंप पीड़ितों की सहायता करने वाली इस्राईल की टीम ने तुर्किये की प्राचीन धरोहरें चुरा लीं।

रश्याटूडे अनुसार इस्राईल की वह टीम जो तुर्किये में भूकंप पीड़ितों की सहायता करने गई थी उसने मौक़ा मिलते ही इस देश की प्राचीन धरोहरों की चोरी कर ली।

इस्राईल की इस टीम के सदस्य अंताकिया के सिनेगाॅग से प्राचीन पांडुलिपियां चुराकर ले गए। तुर्किये के अंताकिया के एक प्राचीन सिनेगाॅग से अति प्राचीन हस्तलिखित प्रतियां चुराने के कारण ज़ायोनी शासन की बहुत बदनामी हुई है।

तुर्किये के संचार माध्यमों और क्षेत्रीय देशों ने इस्राईल के इस काम को भूकंप के दुरूपयोग का नाम दिया है। सबका कहना है कि इस्राईल द्वारा तुर्किये के सिनेगाॅग से प्राचीन पांडुलिपियां चुराना बहुत ही निंदनीय काम है क्योंकि उन्होंने तुर्किये की भूकंप ग्रस्त स्थिति का दुरूपयोग किया है। प्राचीन पांडुलिपियां चुराने से जब इस्राईल की पूरी दुनिया में बदनामी हुई तो तेलअवीव ने इस बदनामी को रोकने के लिए उन्हें तुर्किये को वापस कर दिया।

हालांकि कुछ स्रोतों ने तुर्किये से इस्राईल की टीम द्वारा प्राचीन पांडुलिपियां चुराने की ख़बर को छिपाने के बहुत प्रयास किये थे। विशेष बात यह है कि किसी देश की संकट ग्रस्त स्थति का दुरूपयोग करने में ज़ायोनी शासन बहुत दक्ष है। तुर्किये की भूकंप की स्थति का दुरूपयोग करते हुए वहां से प्राचीन पांडुलिपियां चुराने से पहले एसा ही काम इस्राईल, सीरिया में भी कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में भीषण भूकंप आया था। दुनिया के बहुत से देशों ने भूकंप पीड़ितों की सहायता करने के लिए अपने यहां से टीमें भेजी थीं किंतु इस्राईल की टीम सहायता की आड़ में तुर्किये की प्राचीन धरोहरों की चोरी में लगी हुई थी।