दुनिया

तुर्किये में 17 वर्ष की एक लड़की को 10 दिनों के बाद मलबे से ज़िंदा निकाला गया

तुर्किये में आने वाले हालिया भूकंप के बाद गुरूवार को मलबे से 17 वर्ष की एक लड़की को ज़िंदा निकाला गया है।

भूकंप के दस दिनों के बाद सत्रह साल की लड़की के मलबे से ज़िंदा बाहर निकलने पर सहायता कर्मियों और लड़की के परिजनों से खुशी मनानी शुरू कर दी। इस लड़की को मलबे से निकालने के बाद चिकित्सा के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।

तुर्किये और सीरिया में दस दिन पहले आने वाले भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 41000 हो चुकी है जिसमें केवल तुर्किये में मरने वाले 35418 लोग शामिल हैं। विचित्र बात यह है कि इस विनाशकारी भूकंप के कई दिनों के बाद भी मलबे से लोग ज़िंदा निकाले जा रहे हैं। कुछ दिन पहले एक छोटी सी बच्ची को मलबे के बाहर निकाला गया था जिसकी मां की मृत्यु को चुकी थी किंतु वह ज़िंदा बच गई। बताया जा रहा है कि तुर्किये में मलबे के नीचे फंसे लोगों को निकालने की कार्यवाही अब अपने अन्तिम चरण में पहुंच चुकी है।

याद रहे कि 6 फरवरी 2023 की सुबह तुर्किये और सीरिया के सीमावर्ती क्षेत्रों में भीषण भूकंप आया था। हालांकि इसकी समय अवधि तो कुछ सेकेट्स थी किंतु इससे होने वाली क्षति बहुत अधिक रही। इस भीषण भूकंप के बाद अबतक कम से कम 243 आफटर शाक्स आ चुके हैं जिससे लोग काफी परेशान और घबराए हुए हैं। भूकंप ग्रस्त श्रेत्रों में हज़ारों लोग राहत कामों में जुट हुए हैं। विश्व के कई देशों की ओर से इन भूकंप ग्रस्त क्षेत्रों के लिए राहत सामग्रिया भेजी जा रही हैं।