दुनिया

तुर्की और इराक़ में बढ़ा तनाव, तुर्की ने इराक़ी नागरिकों के वीज़ा पर लगायी रोक, तुर्की करने जा रहा है बड़ी सैन्य कार्यवाही : रिपोर्ट

इराक़ के मंत्रिपरिषद ने इस देश के विदेश मंत्रालय से कहा है कि वह इराक़ की संप्रभुता और उसके नागरिकों की सुरक्षा के लिए ख़तरा बन चुके तुर्की के ख़िलाफ़ एक पूरी फाइल तैयार करें। एक ऐसी फ़ाइल कि जिसके ज़रिए इराक़ तुर्की द्वारा आए दिन उसकी सीमा में घुसकर किए जाने वाले हमलों की तत्काल शिकायत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कर सके।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, बुधवार को इराक़ के कुर्दिस्तान क्षेत्र के पर्यटन केंद्र “दहूक” प्रांत के “बेहरुख़” पर तुर्की की सेना द्वारा किए गए हमले में अब तक कम से कम 11 महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई है। इराक़ में तुर्की के ख़िलाफ़ विरोध और निंदा की लहर तेज़ होती जा रही है। अब तक, कई राजनेताओं, हस्तियों, कुलीनों और सोशल नेटवर्क कार्यकर्ताओं ने तुर्की की इन कार्यवाहियों को ग़ैरक़ानूनी बताते हुए कड़े शब्दों में इसकी निंदा की है। इस संबंध में नाराज़ इराक़ी नागरिकों ने पवित्र नगर नजफ़ में तुर्की का वीज़ा जारी करने वाले कार्यालय पर हमला किया, उसे बंद कर दिया और तुर्की का झंडा उतार दिया। वहीं नजफ़ के दूसरे इलाक़े में आम लोगों ने तुर्की के झंडे जला दिया। बग़दाद में भी प्रदर्शनकारी तुर्की दूतावास के सामने एकत्रित हुए और उत्तरी इराक पर सैन्य हमलों और इस देश में अवैध तरीक़े से तुर्क सैनिकों की उपस्थिति की निंदा करते हुए उसके विरोध में जमकर नारे लगाए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इराक़ के अन्य शहरों, बसरा और नासीरिया में भी तुर्की का वीज़ा जारी करने वाले केंद्रों को नाराज़ लोगों ने बंद कर दिया और उनके वीडियो सोशल नेटवर्क पर प्रकाशित कर दिए। समाचार एजेंसी इर्ना के अनुसार, “राष्ट्रीय सुरक्षा” के एजेंडे के साथ इराक़ी मंत्रिपरिषद ने बुधवार की शाम को एक आपात बैठक की, जिसमें उत्तरी इराक़ में तुर्की के सैन्य अभियानों, विशेष रूप से बुधवार को एक पर्यटन स्थल पर ख़ूनी हमले की कड़ी निंदा की। इराक़ी प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अलकाज़ेमी और देश के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में, इराक़ी मंत्रियों ने ज़ोर देकर कहा कि “तुर्की इराक़ी संप्रभुता का उल्लंघ करना बंध करे, इराक़ी नागरिकों की सुरक्षा से खिलवाड़ न किया जाए और इराक़ के प्राकृतिक स्रोतों की चोरी करना बंद करे तुर्की। इसके अलावा, इराक़ के विदेश मामलों के मंत्रालय को चाहिए कि इराक़ में तैनात तुर्की के राजदूत को बुलाए और उन्हें इस कार्यवाही की निंदा के बारे में सूचित करे।

🌎 Sarwar 🌐
@ferozwala

Turkey stops issuing visas to Iraqis.