दुनिया

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने फ्राँस को दी धमकी-यूरोप में मचा हड़कम्प

नई दिल्ली:तुर्की के राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान ने सीरिया के डेमोक्रेटिक बलों (एसडीएफ) के लिए पेरिस के समर्थन पर नाटो सहयोगी के बीच एक राजनयिक बैठक के लिए एलिसी पैलेस में आतंकवादियों को होस्ट करने का फ़्रांस पर आरोप लगाया है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार अंकारा और पेरिस के बीच संबंध हाल के हफ्तों में तनावग्रस्त हो गए हैं, जब फ्रांस ने कुर्द वाईपीजी के खिलाफ उत्तरी सीरिया में तुर्की के दो महीने पुराने सैन्य अभियान की आलोचना की थी, कुर्द वाईपीजी जिसे तुर्की आतंकवादी संगठन मानता है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने वाईपीजी और उसकी राजनीतिक शाखा पीवाइडी सहित सीरियाई प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद 30 मार्च को दाईश के खिलाफ उत्तरी सीरिया को स्थिर करने में मदद करने के लिए फ्रेंच समर्थन का आश्वासन दिया था। जिसके बाद तुर्की ने कहा था की “तुर्की का अगला लक्ष्य फ़्रांस बन सकता है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार एर्दोगान ने देनिजिली में अपने समर्थकों को बताया की “एलिसी पैलेस में आतंकवादियों का समर्थन कर फ़्रांस आतंकवाद का पीछा कर रहा है।

एर्दोगान ने कहा की “आप इसे समझा नहीं पायेंगे, आप अपने आप को इस आतंक के बोझ से छुटकारा नहीं पा सकेंगे … जब तक पश्चिम इन आतंकवादियों को पोषण देता है, आप डूब जाएंगे।

फ़्रांस के साथ विभाजन, तुर्की के बीच एर्दोगान और इसके नाटो सहयोगियों के तहत पश्चिम में नवीनतम दरार है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार “तुर्की भी वाईपीजी के लिए अमेरिकी समर्थन से परेशान हो गया है, जिसमें सैकड़ों मील की सीमा के साथ सैन्य अभियानों का विस्तार करने की धमकी शामिल है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, पहले से ही दाईश के खिलाफ लड़ाई में वाईपीजी की अगुवाई वाली मिलिशिया को हथियार और प्रशिक्षण का विस्तार कर चुका है।