देश

तुर्की के सांसद ने संसद में भाषण देते वक़्त निकाला हथौड़ा और…..!!वीडियो!!

 

तुर्की के एक सांसद (Turkish MP) ने गुस्से में आकर हथौड़े से अपना ही मोबाइल फोन तोड़ दिया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर काफी वायरल (viral video) हो रहा है. यह पूरा मामला 13 अक्टूबर (गुरूवार) को नेशनल असेंबली में भाषण देने के वक्त का बताया जा रहा है, दरअसल विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के सदस्य बुराक एर्बे (Burak Erbay) ने सरकार के प्रस्तावित बिल का विरोध करने के लिए अपना फोन तोड़ दिया, जिसे ‘ऑनलाइन गलत सूचना’ से लड़ने के लिए माना जाता है.

इस बीच आलोचकों ने दावा किया है कि यदि बिल पारित हो जाता है, तो यह तुर्की (Turkey) में प्रेस और सोशल मीडिया की स्वतंत्रता के अधिकारों में हस्तक्षेप करेगा. हालांकि विरोध के बावजूद, कानून को तुर्की के (Recep Tayyip Erdogan) राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की गवर्निंग पार्टी और उसके सहयोगियों के वोटों द्वारा अनुमोदित किया गया था.

एपी के मुताबिक, संसद की कार्यवाही को रोकने के लिए विपक्षी सांसदों द्वारा ताली बजाने और चिल्लाने के बाद संसद में मतदान हुआ. वहीं कानून को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया नेटवर्क और इंटरनेट साइटों को गलत सूचना फैलाने के संदिग्ध उपयोगकर्ताओं का विवरण (Details) प्रदान करना होगा.


TheCivilEyes
@TheCivilEyes
A Turkish opposition lawmaker #BurakErbay broke a smartphone with a hammer during his speech in the parliament to protest a proposed disinformation and social media bill

तुर्की सरकार द्वारा कानून का किया बचाव
गौरतलब है कि, तुर्की (Turkish) की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, स्वास्थ्य और सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में गलत जानकारी फैलाए जाने पर आरोपितों को तीन साल तक की जेल हो सकती है. कानून का बचाव करते हुए एर्दोगन बताया कि कानून झूठी और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाएगा, जिसे झूठी खबर और बढ़ता डिजिटल फासीवाद कहा गया है. ऐसी ही सत्ताधारी पार्टी के वरिष्ठ विधायक माहिर उनाल ने विपक्षी नेताओं द्वारा किए गए दावों को खारिज कर दिया. उनाल Unal ने इस मामले पर जोर देकर कहा कि कानून आलोचनाओं, विचारों या सूचनाओं को लक्षित (targeted) नहीं करेगा.

Reuters
@Reuters
Burak Erbay, a Turkish opposition lawmaker, destroyed a smartphone during his speech in parliament to protest a proposed disinformation and social media bill