देश

तुर्की ने दिया अमेरिका को भारत की तरफ़ से मुँहतोड़ जवाब- अमेरिका पर टैक्स लगाने का किया ऐलान

नई दिल्ली: राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान के नेतृत्व वाली तुर्की सरकार अपने फैसलों के लिये मश्हूर है,तुर्की ने गुरुवार को अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की,अमेरिका की तरफ से इस्पात और अल्युमीनियम आयात पर शुल्क लगाए जाने पर तुर्की की सबसे हालिया प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई है।

तुर्की के अर्थव्यवस्था मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि वह अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर 267 डॉलर मूल्य का आयात शुल्क लगाने जा रहा है जिसमें कोयला, कागज, बादाम, तंबाकू, चावल, व्हिस्की और कार जैसे उत्पाद शामिल होंगे. तुर्की की ओर से यह प्रतिक्रिया वाशिंगटन के साथ बातचीत के सार्थक नतीजे नहीं आने के बाद आई है.

तुर्की के अर्थव्यवस्था मंत्री निहात जीबेकी ने एक बयान में कहा, “तुर्की अमेरिका के साथ व्यापार संबंधों में सक्रियता व प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध है. हम अमेरिका को उसकी आर्थिक चुनौतियों के लिए तुर्की पर गलत तरीके से दोषारोपण करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं.”

अमेरिका ने मार्च महीने में आयातित इस्पात पर 25 फीसदी और अल्युमीनियम पर 10 फीसदी का शुल्क लगा दिया था. हालांकि इसमें यूरोपीय संघ, कनाडा और मेक्सिको को छूट दी गई है. लेकिन इस महीने की शुरुआत में ट्रंप प्रशासन ने उनकी भी छूट खत्म करने की बात कही थी. तुर्की दुनिया का आठवां सबसे बड़ा इस्पात निर्यातक है और 2017 में तुर्की अमेरिका के लिए शीर्ष इस्पात आपूर्तिकर्ता रहा।

हाल ही में अमरीका ने चुनिंदा इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। इससे भारत समेत कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍था पर बुरा असर पड़ने की आशंका है। एक अनुमान के मुताबिक इससे भारत पर करीब 1650 करोड़ रुपए (24.1 करोड़ डॉलर ) का आर्थिक बोझ पड़ा है। इसके जवाबी कार्रवाई में भारत समेत कई देशों ने अमरीका से आने वाले सामान पर सीमा शुल्‍क बढ़ा दिया है।