दुनिया

तुर्की ने हवाई हमलों कर इराक में कुर्द चौकियों और सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, कम से कम 32 सीरियाई लोग मारे गए : वीडियो

एक युद्ध निगरानी एजेंसी का कहना है कि तुर्की ने हवाई हमलों में उत्तरी सीरिया और इराक में कुर्द चौकियों और सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.

अमेरिका समर्थित कुर्द बलों और एक युद्ध निगरानी एजेंसी ने कहा कि तुर्की की वायु सेना ने शनिवार देर रात उत्तरी सीरिया और इराक के कई शहरों को निशाना बनाया. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक कोबानी और अलेप्पो के ग्रामीण इलाकों में कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों पर लगभग 25 हवाई हमले किए गए.\

हवाई हमलों के बारे में क्या पता चला?
ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक हमले में सीरियाई सेना के ठिकानों को भी निशाना बनाया गया था और हवाई हमलों में सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस सहित कम से कम 31 सीरियाई सेना के सैनिक मारे गए थे. युद्ध निगरानीकर्ता का कहना है कि इन हमलों में कम से कम 40 लोग घायल या लापता हैं. कुछ घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है.

सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की है कि उत्तरी अलेप्पो के ग्रामीण इलाकों और हसाकाह प्रांत में “कई” सीरियाई सैनिक मारे गए. इससे पहले सीरियाई सरकारी मीडिया ने बताया कि हमलों में तीन सैनिक मारे गए थे.

इस बीच इराक में कुर्द अधिकारियों ने कहा है कि आतंकवादी समूह कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) से जुड़े कम से कम 32 लड़ाके 25 हवाई हमलों में मारे गए. उसके बाद तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि उसके हवाई हमलों ने उन ठिकानों को निशाना बनाया जहां से आतंकवादी तुर्की पर हमला करते हैं.

पिछले दिनों तुर्की के इस्तांबुल के केंद्र में एक घातक बम विस्फोट हुआ था, जिसके लिए अंकारा ने प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी को दोषी ठहराया. कुछ दिनों बाद तुर्की ने इन हवाई हमलों को अंजाम दिया है. हालांकि पीकेके ने विस्फोट में शामिल होने से इनकार किया है.

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने रविवार सुबह एक ट्वीट में कहा, “अब हिसाब का समय आ गया है.” ट्वीट के साथ रात के ऑपरेशन के लिए विमानों के उड़ान भरने की एक तस्वीर थी.

रक्षा मंत्री हलुसी अकार ने और अधिक विवरण दिए बिना केवल यह दावा किया कि हमलों ने “आतंकवादी संगठन के तथाकथित मुख्यालय” को नष्ट कर दिया. तुर्की कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) को एसडीएफ का एक अभिन्न अंग और पीकेके की एक विस्तारित इकाई मानता है.

एसडीएफ प्रमुख मजलूम आब्दी ने ट्विटर पर कहा है कि इन हवाई हमलों से पूरे क्षेत्र को खतरा है. उन्होंने कहा, “यह बमबारी किसी पक्ष के पक्ष में नहीं है. हम किसी भी बड़ी तबाही से बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. अगर युद्ध छिड़ जाता है, तो हर कोई प्रभावित होगा.”

तुर्की 2016 से सीरिया के अंदर तीन बड़े सीमा पार अभियान को अंजाम दे चुका है.

एए/सीके (एएफपी, एपी,डीपीए)