दुनिया

तुर्की में एर्दोगान ने चलाई युवा क्राँति साँसद पद के लिये 18 से 25 साल के सबसे ज़्यादा युवाओं को बनाया प्रत्याशी

तय्यब एर्दोगान की अध्यक्षता वाली AK पार्टी ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिये प्रत्याशियों की घोषणा करदी है,जिसमें पार्टी ने 600 उम्मीदवारों की घोषणा की है जो आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत सफल होंगे। इन उम्मीदवारों में, 167 महिला उम्मीदवार हैं और 57 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी आयु 25 वर्ष से कम है। सबसे कम उम्र उम्मीदवार एक उच्च विद्यालय 18 वर्षीय छात्रा ऐल्फ नूर-बाराम है।

आठ उम्मीदवार शारीरिक रूप से विकलांग हैं, जबकि मौजूदा संसद के 167 उम्मीदवारों को बरकरार रखा गया है। नए उम्मीदवारों में सभी मंत्री मौजूद हैं जो दावा करते हैं कि अगले केबिनेट में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि मंत्री बनने के लिए संसद की सदस्यता से इस्तीफा देना ज़रूरी है।

रिपोर्ट के अनुसार, AK पार्टी द्वारा 7343 आवेदन प्राप्त हुए थे। सबसे ज़्यादा उम्मीदवार इस्तांबुल से थे, जबकि सबसे कम उम्मीदवार तंदेली से थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 5205 आवेदकों की अकादमिक योग्यता बीए / बीएससी या मास्टर डिग्री थी।

तय्यब एर्दोगान ने तुर्की में युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिये और तुर्की के उज्ज्वल भविष्य के लिये युवाओं को राजनीति में बढाने का काम किया है,एर्दोगान हमेशा नई नस्ल को आगे बढाने और और उनको तुर्की की बागड़ोर संभालने की बात करते हैं,इसी कारण से उन्होंने इस चुनाव में ये फैसला लिया है।