दुनिया

तेहरान समेत ईरान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन, उपद्रव, दंगे और आगज़नी : वीडियो

मेहसा अमीनी की मौत के बहाने दंगाईयों और उपद्रवियों ने कल रात भी ईरान की राजधानी तेहरान समेत कई शहरों में सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुक़सान पहुंचाया और सुरक्षा बलों को निशाना बनाया।

दंगाईयों ने सहायता पहुंचाने वाले वाहनों, एम्बुलेंसों और दमकल गाड़ियों को को भी नहीं बख़्शा।

उपद्रवियों के हमलों में अब तक, कई चिकित्सा टेक्नीशियन और बचावकर्मी घायल हुए हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, इसके साथ ही 61 एम्बुलेंसों को भी नष्ट कर दिया गया है।

तेहरान के मेयर का कहना है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान 23 दमकल गाड़ियों को नुक़सान पहुंचाया गया, जबकि एक दमकल वाहन को आग के हवाले कर दिया गया।

तेहरान के मेयर ज़ाकानी ने बताया कि उपद्रवियों ने विरोध प्रदर्शनों के बहाने 43 बसों और 54 बस स्टेशनों को भी नष्ट कर दिया।

उपद्रवियों ने शांति बहाल करने का प्रयास करने वाले सुरक्षकर्मियों पर भी रहम नहीं किया।

तेहरान में उपद्रवियों ने एक पुलिसकर्मी पर गाड़ी चढ़ा दी तो वहीं एक अन्य पुलिसकर्मी को अमानवीय रूप से आग के हवाले कर दिया।

इस बीच, कुछ दंगाईयों द्वारा माहौल ख़राब करने और दुश्मन मीडिया द्वारा आम लोगों को भड़काने के प्रयासों के बावजूद, शुक्रवार को देश भर में शांति रही।

Emanuel Figueroa

@EmaFigueroaC

#URGENTE: 131 ciudades se levantan en rebeldía contra el régimen en #Iran, mientras reportan al menos 50 asesinados durante protestas. La desobediencia cívica se esparce por todo el país, la tiranía tiembla ante la furia de un país cansado de tantos abusos.

Maryam Rajavi

@Maryam_Rajavi

People are rising up and roaring throughout #Iran; from 21 regions in Tehran to Oshnaviyeh, Shiraz, Kerman, Mashhad, Isfahan, Karaj, Tabriz, Kermanshah, Qom, Ahvaz, and many other cities. I salute the Iranian people’s uprising for freedom.