दुनिया

तोशाखाना मामले में अयोग्य ठहराए जाने के बाद पाक पीएम शहबाज ने इमरान खान को बताया ‘प्रमाणित चोर’

खान ने राज्य के डिपॉजिटरी या तोशाखाना से रियायती मूल्य पर खरीदे गए उपहारों के बारे में बात करते हुए और भारी मुनाफे पर बेचा, शरीफ ने कहा कि उन्हें उपहारों की नीलामी करनी चाहिए थी और आय को सरकारी खजाने में जमा करना चाहिए था।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने तोशाखाना मामले में संपत्ति को छुपाने में अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद पूर्व प्रधानमंत्री को “प्रमाणित चोर” बताते हुए शनिवार को इमरान खान पर तंज कसा।

70 वर्षीय खान को शुक्रवार को पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने राज्य के उपहारों को बेचने के बाद प्राप्त धन के बारे में सूचित करने में विफल रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसे तोशाखाना मामले के रूप में भी जाना जाता है।

लाहौर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री शरीफ ने कहा कि खान को “प्रमाणित झूठा और चोर” साबित कर दिया गया है।

हालाँकि, उन्होंने आगाह किया कि यह खुशी का क्षण नहीं था, बल्कि “प्रतिबिंब” का था।

खान ने राज्य के डिपॉजिटरी या तोशाखाना से रियायती मूल्य पर खरीदे गए उपहारों के बारे में बात करते हुए और भारी मुनाफे पर बेचा, शरीफ ने कहा कि उन्हें उपहारों की नीलामी करनी चाहिए थी और आय को सरकारी खजाने में जमा करना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि उन्हें भी एक बार कैबिनेट डिवीजन से एक निश्चित राशि का भुगतान करने के बाद राज्य उपहार खरीदने में सक्षम होने के बारे में एक पत्र मिला था।

“मैंने पत्र का उत्तर देते हुए कहा, ‘नहीं, धन्यवाद’ और तोशाखाना में [उपहार] जमा कर दिया,” उन्होंने कहा।

शरीफ ने कहा कि सरकारी उपहारों को अब प्रधानमंत्री आवास में प्रदर्शित किया जा रहा है ताकि इस धारणा को दूर किया जा सके कि वे गायब हो गए हैं।

उन्होंने खान पर स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करके इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके में अपना बनिगला घर बनाने और बाद में सत्ता में रहने के दौरान इसे वैध बनाने का भी आरोप लगाया।

शरीफ ने खान के इन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि अयोग्यता के फैसले में पूर्व प्रधानमंत्री और उनके भाई नवाज शरीफ शामिल थे।

प्रधानमंत्री ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने पर पाकिस्तान को बधाई भी दी।

उन्होंने कहा, “मैं पूरे देश को अपने दिल की गहराइयों से बधाई देता हूं।”

1974 में स्थापित, तोशाखाना कैबिनेट डिवीजन के प्रशासनिक नियंत्रण में एक विभाग है और शासकों, सांसदों, नौकरशाहों और अधिकारियों को अन्य सरकारों और राज्यों के प्रमुखों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए कीमती उपहारों को संग्रहीत करता है।

अपने नेतृत्व में अविश्वास मत हारने के बाद अप्रैल में खान को सत्ता से बाहर कर दिया गया था, जिस पर उन्होंने आरोप लगाया था कि रूस, चीन और अफगानिस्तान पर उनकी स्वतंत्र विदेश नीति के फैसलों के कारण उन्हें निशाना बनाने वाली अमेरिका की अगुवाई वाली साजिश का हिस्सा था।

क्रिकेटर से राजनेता बने, जो 2018 में सत्ता में आए, संसद में अविश्वास प्रस्ताव में बाहर होने वाले एकमात्र पाकिस्तानी प्रधान मंत्री हैं। पीटीआई एसएच एमआरजे एमआरजे