ब्लॉग

तो फिर इस लोकतंत्र को ख़त्म करके सीधा राजशाही का एलान कर देना चाहिए, मोदी जी के पास प्रचंड बहुमत है!

Dk Verma Verma
================
नेहरू ने संसद में अपनी ही पार्टी के नेताओ का विरोध भी शांति से बैठकर सुना है और उनके द्वारा उठाये गये सवालो का जवाब भी दिया है ।
इंदिरा गांधी के ख़िलाफ़ जेएनयू में धरना चल रहा था , सीताराम येचुरी जेएनयू के छात्रसंघ के अध्यक्ष थे । छात्रसंघ अड़ गया कि इंदिरा गांधी स्वयं आये और मेमोरेंडम रिसीव करे । इंदिरा गांधी धरना स्थल पर पहुँची , उनके ख़िलाफ़ मेमोरेंडम उन्हें पढ़कर सुनाया गया और उन्होंने मुस्कुराते हुए छात्र संघ अध्यक्ष से मेमोरेंडम लिया ।

अटल जी की सरकार में चंद्रशेखर जी पूरी फ़ॉर्म में थे और उन्होंने अपने 40-50 मिनट के भाषण में संघ और बीजेपी के ख़िलाफ़ ज़बर्दस्त प्रहार किये , अटल जी बैठे हुए सुनते रहे और जवाबी भाषण में चन्द्रशेखर जी के कुछ सवालो का जवाब दिया लेकिन उन पर कोई तंज़ नहीं कसा ।

मनमोहन सिंह की सरकार में सदन कार्यवाही के लिए कम और शोर शराबें के लिए ज़्यादा चर्चा में रहा । मनमोहन सिंह जी ने हर मुद्दे पर संसद का सामना किया । बिनोद राय द्वारा थोपे गये फ़र्ज़ी भ्रष्टाचार के केसेज़ में भी उन्होंने विपक्ष की जेपीसी की माँग मान ली । हर मुद्दे पर आडवाणी , सुषमा स्वराज , अरुण जेटली के आक्रोश को सहा और उनके सवालो का जवाब दिया ।

2014 के बाद मोदी जी का दौर आया । अब लोकतंत्र जुमला तंत्र में बदल चुका था । मोदी जी ने संसद को भी ज़्यादातर चुनावी प्रचार का माध्यम ही बनाया । वो “ मैं “ से कभी आगे निकल ही नहीं पाये, मैंने यह किया, मैंने वो किया लेकिन सब कुछ बस हवा में किया । ना खाता, ना बही, जो मैं कहूँ वो सही । विपक्ष के किसी नेता के किसी सवाल का आज तक मोदी जी ने जवाब नहीं दिया । लोकसभा और विधानसभा के स्पीकर तक विपक्ष के नेताओ को सवाल पूछने से रोकते दिखे । अड़ानी के मुद्दे पर तो स्पीकर इतने असहज दिखे कि उनका बस चलता तो शायद विपक्ष का गला ही घोंट देते ।

नये भारत के लोकतंत्र में विपक्ष का अगर कुछ रोल ही नहीं है, उन्हें कोई सुनने वाला ही नहीं है तो फिर इस लोकतंत्र को ख़त्म करके सीधा राजशाही का एलान कर देना चाहिए । मोदी जी के पास प्रचंड बहुमत है, बिल लाकर संविधान में यह वाला संशोधन और कर दें और यह चुनाव का ड्रामा पूरी तरह बंद करवा दें ।
क्या जवाब मिले 👇

डिस्क्लेमर : लेखक के निजी विचार हैं, तीसरी जंग हिंदी का कोई सरोकार नहीं है