दुनिया

दक्षिणी कोरिया की आर्थिक योजना को हम मंज़ूर नहीं करेंगे : उत्तरी कोरिया

उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग ऊन की बहन ने कहा है कि दक्षिणी कोरिया का प्रस्ताव हमें मंज़ूर नहीं।

उत्तरी कोरिया के नेता की बहन किम यू जूंग ने शुक्रवार को कहा कि हमको दक्षिणी कोरिया की कोई भी भी आर्थिक योजना स्वीकार्य नहीं है।

दक्षिण कोरिया की ओर से उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार निरस्त्रीकरण के बदले आर्थिक सहायता की पेशकश की गई है। इस पेशकश के अनुसार परमाणु हथियारों से हाथ खींचने के बदले उत्तरी कोरिया को आर्थिक पैकेज दिया जाएगा।

उत्तरी कोरिया के नेता की बहन ने कहा कि दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति यून सूक यूल ने मई के महीने में दावा किया था कि विश्व समुदाय के साथ सहयोग करते हुए सियोल, उत्तरी कोरिया के लिए आर्थिक पैकेज पेश करना चाहता है जिससे वहां के रहने वालों के जीवन में उल्लेखनीय सुधार आएगा।

दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति ने सत्ता संभालने के 100वें दिन बुधवार को परमाणु हथियारों से हाथ खींचने के बदले उत्तरी कोरिया को आर्थिक पैकेज की पेशकश की है। उनके इस प्रस्ताव से उत्तरी कोरिया बिल्कुल भी खुश नहीं है।

रोएटर्ज़ के अनुसार किम जोंग ऊन की बहन किम यू जूंग ने अपने संबोधन में कहा कि यह प्रस्ताव मूर्खतापूर्व हैं और इसपर विश्वास करना उससे बड़ी मूर्खता है। उन्होंने कहा कि मैं समझती हूं कि वे बहुत भोले हैं। अब पता नहीं इसके बाद के उत्तरी कोरिया के लिए कौन सी नई योजना के साथ आएंगे।किम यू जूंग के अनुसार हम किसी भी स्थति में दक्षिणी कोरिया की आर्थिक योजना को स्वीकार नहीं करतें।