धर्म

दुनिया के इन 5 मशहूर फुटबॉलरों ने इस्लाम कुबूल किया,और बदल ड़ाले अपने नाम-जानिए इनके बारे में ?

@मुफ़्ती ओसामा नदवी

आइये जानते हैं दुनिया के उन 5 मशहूर फुटबॉलरों के बारे में जिन्होंने इस्लाम धर्म क़ुबूल किया और मुसलमान होगए और दुनिया के सामने अपने इस्लाम का खुल्लम खुल्ला ऐलान किया और अपने नाम भी बदल ड़ाले, इस पूरी स्टोरी पर रिसर्च का काम हमारे मुख्य सम्पादक मुफ़्ती ओसामा नदवी ने किया है।

1.Emmanuel Adebayor /इमानुअल एडबैयर

टोगो कप्तान के पूर्व हॉक्स हाल ही में एक समारोह में इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं और एक वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था, Emmanuel Adebayor ने इस्लाम कुबूल करने के बाद दुनिया को सन्देश दिया था कि जीसस ने मुझे इस्लाम कुबूल करने में मदद की है।

सोशलन मीडिया में Emmanuel Adebayor के क़ुबूल इस्लाम का वीडीयो मौजूद जिसको देखकर उनके इस्लाम क़ुबूल करने के शोक का अंदाज़ा आप लगा सकते हैं।

2. फ्रैंक रिब्रर/Franck Ribery

जर्मनी के मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी Franck Ribery ने 2002 में इस्लाम कुबूल किया था,जिसके बाद उन्हें उनके खेल में और ज़्यादा कामयाबी मिली और उनकी किस्मत का तारा और ज़्यादा चमका,दुनिया मे उनका नाम खूब रोशन हुआ ,इस्लाम कुबूल करने के बाद उन्होंने अपना नाम बिलाल यूसुफ मोहम्मद रख लिया था।

रीबरी ने अपने एक इन्टरव्यू में कहा था कि इस्लाम उनकी ताकत स्रोत है मैदान के अंदर भी और मैदान के बाहर भी,मैंने कठिन ज़िन्दगी का रास्ता इस लिये चुना है ताकि मुझे निजात मिल जाये और वो सिर्फ इस्लाम में मिल सकती है।

3. एरिक अब्दाल/Eric Abidal

Eric Abidal फ्रांस के रिटायर्ड पेशेवर फुटबॉलर हैं,जिन्होंने अपने फिटनेस प्रॉब्लम के कारण खेल छोड़ना पड़ा था।

मार्च 2011 में एरिक को पता चला कि उनके लीवर में कैंसर जिसका उन्होंने ऑपरेशन कराया लेकिन कंमयाब नही हुआ इस तरह उन्हें एक साल बाद दूसरा ऑपरेशन कराना पड़ा,और उनका लीवर बदलना पड़ा और कैथोलिक ईसाई धर्म से इस्लाम में परिवर्तित हो गए, 2007 में अपनी शादी के बाद अपना नाम बदलकर बिलाल एरिक एबाइडल रख लिया था।

4. निकोलस अनेलका/Nicolas Anelka

फ्राँस के रिटायर्ड फुटबॉलर Nicolas Anelka ने अपनी जवानी में इस्लाम कुबूल किया था,16 साल की उम्र में इस्लाम कुबूल करने के बाद लम्बे समय तक उन्होंने दुनिया के सामने इस बात को ज़ाहिर नही किया।

Nicolas Anelka 2004 में औपचारिक रूप से अपने इस्लाम के बारे दुनिया के सामने ऐलान किया और अपना नाम बदलकर अब्दुल सलाम बिलाल रखा।

5. डैनी ब्लम/Danny Blum

Danny Blum नाम के जर्मनी खिलाड़ी ने 2015 में इस्लाम कुबूल करने का ऐलान किया था,और उन्होंने दुनिया के सामने ऐलान किया था कि वे दिन में पाँच बार नमाज़ पढ़ता है और हलाल खाना खाता है। उन्होंने इस्लाम को आशा और ताकत के धर्म के रूप में भी वर्णित किया था।