दुनिया

दुनिया में कोरोना के फैलाव के बाद महिलाओं के विरुद्ध हिंसा में वृद्धि देखी गई : राष्ट्रसंघ

दुनिया में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने चिंता व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने कहा है कि वर्तमान समय में विश्व को मानवाधिकारों से संबन्धित बहुत ही जटिल एवं अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गुटेरस के अनुसार जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और प्रदूषण यह तीनों ही मानवाधिकारों की नई चुनौतियां हैं।

एंटोनियों गुटेरेस ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में आर्थिक एवं सामाजिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। यह बात राष्ट्रसंघ के महासचिव ने मानवाधिकार अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि विश्व के लगभग सभी भागों में संचार माध्यमों की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा का स्तर दिन प्रतिदिन कमज़ोर होता जा रहा है। वे कहते हैं कि दुनिया में कोरोना के फैलाव के बाद महिलाओं के विरुद्ध हिंसा में वृद्धि देखी गई है।

राष्ट्रसंघ के महासचिव के अनुसार इस समय जहां भी देखें वहां पर असहनशीलता और भेदभाव का बोलबाला है और जातिवाद को ही बढ़ावा मिल रहा है। उनका कहना था कि पर्यावरण में तेज़ी से होने वाले परिवर्तन भी अब नई चुनौतियों के रुप में सामने आ रहे हैं।

मानवाधिकारों के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव का यह बयान एसी स्थति में आया है कि जब अमरीका और पश्चिमी देश इसकी व्याख्या अपने हिसाब से करते हैं और उसी आधार पर विश्व के देशों को मानवाधिकारों का हननकर्ता घोषित कर देते हैं।