विशेष

दुनिया में सबसे महँगी करेंसी है इन तीन मुस्लिम देशों की,जिनके आगे अमेरिकी डॉलर भी है फेल

नई दिल्ली: अमेरिका आये दिन अपने शक्तिशाली होने पर इतराता रहता और कई सारे देशों पर राजनायिक दबाव बनाकर जायज़,नाजायज़ काम करवाता रहता है,लेकिन उसकी शक्ति और आर्थिक मज़बूती के बावजूद दुनिया मे उसकी करंसी इन मुस्लिम देशों के सामने कही टिकती हुई नज़र नही आती है।

लेकिन करेंसी के मज़बूत होने का ताल्लुक अर्थव्यवस्था से होता है इसमें परमाणु या गोला बारूद और सैनिक शक्ति का कोई काम नही होता है,इसी लिये आज हम आपको बताने जारहे हैं डॉलर को छाड़ने वाले देश की करेंसी के बारे

कुवैत : इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता हैं कुवैत का। जी हां..आपको बता दे दुनिया में सबसे महंगी मुद्रा कुवैत की दीनार हैं। एक दीनार जहाँ 3.32 डॉलर के बराबर होती है वही भारतीय मुद्रा से इसकी तुलना करे तो एक दीनार 222 रूपये होती हैं।

दूसरी तस्वीर कुवैत की करैंसी

बहरीन: बहरीन दीनार को दुनिया की दूसरी सबसे महंगी मुद्रा का दर्जा प्राप्त हैं। जहाँ एक बहरीन दीनार 2.65 अमेरिकी डॉलर के बराबर हैं वही भारतीय रुपये में देखे तो एक बहरीन दीनार 177.55 रूपये के बराबर हैं।

तीसरी तस्वीर बहरीन की करैंसी

ओमान: तीसरे नंबर आता हैं ओमान का रियाल। जी हाँ…जहाँ एक रियाल $2.60 के बराबर होता हैं वही इसकी भारतीय मुद्रा से तुलना करने पर एक रियाल 174.02 के बराबर होता हैं।चौथी तस्वीर ओमान की करैंसी