देश

देखें : बैंकॉक से तस्करी कर लाए गए सामान में छिपे विदेशी जानवर, निर्वासित

आरोपी और गंतव्य के बारे में विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है।

चेक-इन सामान के माध्यम से बैंकॉक, थाईलैंड से तस्करी कर लाए गए पांच विदेशी जानवरों को रविवार को चेन्नई में सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त कर लिया। एक वीडियो में कई आम बौने नेवले और बैग में छिपे आम चित्तीदार कुस्कस को दिखाया गया है। यात्री को पकड़ लिया गया है और विदेशी जानवरों को थाईलैंड भेज दिया गया है।

“23 अक्टूबर को, चेन्नई सीमा शुल्क अधिकारियों ने बैंकॉक, थाईलैंड से आए एक यात्री से चेक-इन बैगेज के अंदर छुपाए गए पांच ड्वार्फ और कॉमन स्पॉटेड कुस्कस को जब्त कर लिया। सभी कुस्कस को थाईलैंड भेज दिया गया था। यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया, ”चेन्नई सीमा शुल्क ने ट्वीट किया। आरोपी और गंतव्य के बारे में विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है।

आम बौने नेवले सबसे छोटे अफ्रीकी मांसाहारी होते हैं। उनके पास छोटे अंग, लंबे पंजे, एक लंबी पूंछ, छोटे कान और एक विशाल नुकीला सिर है। उनके नरम फर लाल लाल से गहरे भूरे रंग के रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं।

सामान्य चित्तीदार कुस्कस, जिसे सफेद कुस्कस भी कहा जाता है, ऑस्ट्रेलिया के केप यॉर्क क्षेत्र, न्यू गिनी और पड़ोसी छोटे द्वीपों में रहता है। चढ़ाई में मदद करने के लिए इसका एक गोल सिर, छोटे, छिपे हुए कान, मोटी फर और एक प्रीहेंसाइल पूंछ है। यह मोटे तौर पर एक घरेलू बिल्ली के आकार का होता है।

इसी तरह की एक घटना में, पिछले हफ्ते मुंबई हवाई अड्डे पर राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) और सीमा शुल्क विभाग द्वारा 600 से अधिक विदेशी प्रजातियों को बचाया गया था।

तस्करी किए गए जानवरों को दुर्लभ छिपकलियों, अजगर और इगुआना सहित जीवित मछलियों की एक आयातित खेप में छुपाया गया था। बचाव के समय 100 से अधिक जानवर मृत पाए गए और कई गंभीर स्थिति में थे, क्योंकि उन्हें मछली के आयात और परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कंटेनरों में रखा जा रहा था।