दुनिया

दोनेस्क के इलाक़े में ओग़लीदार शहर पर यूक्रेन की पकड़ कमज़ोर पड़ी, नैटो आग में घी झोंकने के काम में व्यस्त है : रिपोर्ट

यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूस अंतर्राष्ट्रीय रूप से प्रतिबंधित बमों का इस्तेमाल कर रहा है, वहीं यूक्रेन के रष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने माना है कि दोनेस्क के इलाक़े में ओग़लीदार शहर पर उनकी पकड़ कमज़ोर पड़ चुकी है।

इस बीच रूस ने कहा है कि अमरीका और यूरोपीय देशों की ओर से युक्रेन को टैंकों की सप्लाई के बाद जो स्थिति बन रही है उसमें यूक्रेन से बात करने का कोई फ़ायदा नहीं है।

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूसी सेना ने ख़ैरसोन शहर पर बड़ा हमला किया जिसमें उन बमों का भी प्रयोग किया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित हैं।

यूक्रेन के चीफ़ आफ़ आर्मी स्टाफ़ ने कहा कि रूसी सेनाएं दक्षिणी यूक्रेन के इलाक़ों पर भीषण हमले कर रही हैं जिसमें उनके दावे के अनुसार आम नागरिक मारे जा रहे हैं।

इस बीच दोनेस्क में रूस समर्थक स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि उसे यूक्रेन की सेना से लड़ाई में काफ़ी सफलताएं मिली हैं।

उधर नैटो के महासचिव येन्स स्टोलटनबर्ग ने जो दक्षिणी कोरिया की यात्रा पर हैं कहा कि दक्षिणी कोरिया को चाहिए कि यूक्रेन के सामरिक सहायता और बढ़ाए। दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति का कहना है कि वे देश के क़ानूनों की वजह से एक हद तक ही यूक्रेन को हथियार बेच सकते हैं। मगर स्टोलटनबर्ग ने हथियारों की सप्लाई बढ़ाने की ज़िद करते हुए कहा कि नार्वे और जर्मनी में भी इसी प्रकार के क़ानून हैं मगर उन्होंने यूक्रेन की मदद के लिए अपनी नीतियों में बदलाव कर लिया।

नैटो और अमरीका शुरू से ही युक्रेन की युद्ध को रोकने के बजाए बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। सप्लाई बढ़ाने की ज़िद करते हुए कहा कि नार