दुनिया

दो साल पहले मर चुका मुल्ला बरादर ने TAPI परियोजना पर चर्चा की, TAPI के ज़रिए तुर्कमेनिस्तान से भारत तक गैस की सप्लाई होनी है!

काबुल: तालिबान का सबसे चर्चित चेहरा मुल्ला अब्दुल गनी बरादर लगभग साल भर बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर नज़र आये । अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे और कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद मुल्ला बरादर अचानक गायब हो गए थे । बरादर को तालिबान सरकार में उप प्रधानमंत्री का पद दिया गया था। तालिबान की सत्ता में वापसी से पहले मुल्ला बरादर ही तालिबान का सबसे चर्चित नेता हैं । उसी ने अमेरिका, पाकिस्तान और दूसरे देशों के साथ तालिबान की वार्ता का नेतृत्व किया था। मुल्ला बरादर को काबुल में विदेशी राजनयिकों के साथ TAPI परियोजना पर चर्चा करते हुए देखा गया। TAPI परियोजना का पूरा नाम तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-इंडिया पाइपलाइन है, जिसके जरिए तुर्कमेनिस्तान से भारत तक गैस की सप्लाई होनी है।

ब्राह्मण दुर्गा शर्मा
@_Vas_hno_
Sep 14, 2021
सत्ता संभालते ही जेहादी “मुल्ला बरादर” मारा गया😎😎😎
अफगानिस्तान मे खुशी की लहर 🙈🙈🙈
किसने और कैसे मारा ये suspence ही रहेगा!!
जय श्रीराम 🚩🚩🚩

ऑपइंडिया
@OpIndia_in
Sep 19, 2021
काबुल के राष्ट्रपति भवन में लत्तम-जूत्तम: डिप्टी PM मुल्ला बरादर पर चले लात-घूसे, हक्कानी गुट ने तालिबान की बैंड बजाई

मुल्ला बरादर ने तापी परियोजना पर बैठक की
अफगान मीडिया टोलो न्यूज के अनुसार, दूसरे उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने TAPI पाइपलाइन कंपनी लिमिटेड (TPCL) के सीईओ, मुहम्मतमिरत अमानोव और अफगानिस्तान में तुर्कमेनिस्तान के राजदूत होजा ओवेज़ोव के साथ एक बैठक की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की मौजूदा परिस्थितियां तापी परियोजना के अनुकूल हैं। इससे इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए उचित अवसर पैदा किया है।

Sujeet Singh Gahlot Kanpur💯%FB
@GahlotKanpur
Sep 22, 2021
एक ब्रिटिश अखबार ने दावा किया है कि तालिबान में हक्कानी गुट का चीफ नेता अखुंदजादा की मौत हो गई है और मुल्ला बरादर कई दिनों से गायब है ।

बरादर बोला- हम तापी परियोजना के लिए तैयार
मुल्ला बरादर के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात तापी परियोजना शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और इस क्षेत्र में किसी भी तरह के सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। तालिबान सरकार के खान और पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि तापी परियोजना का निर्माण अक्टूबर 2022 तक शुरू हो जाएगा। मंत्रालय के प्रवक्ता एस्मातुल्लाह बुरहान ने कहा कि बैठकें हो चुकी हैं। हम अक्टूबर के मध्य या अंत में काम शुरू कर सकते हैं।

अगले महीने तुर्मेनिस्तान जाएगी तालिबान की टीम
तालिबान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक तकनीकी टीम देश के अधिकारियों के साथ TAPI परियोजना पर चर्चा करने के लिए तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करेगी। तालिबानी विदेश मंत्रालय के अधिकारी शफाय आजम ने कहा कि एक तकनीकी टीम आने वाले महीने में तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करेगी और तापी परियोजना पर चर्चा करेगी, जैसे कि इसे उद्योगों और निवासियों को कैसे वितरित किया जाए और इससे बिजली का उत्पादन कैसे किया जाए। उन्होंने बताया कि इस परियोजना का पहला चरण हेरात में शुरू किया जाएगा।