देश

धर्म के नशे में चूर भगवा आतंकी, बर्बाद होता एक देश : रामनवमी का जश्न अल्पसंखयकों पर हमले कर मनाया गया : रिपोर्ट

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को बम से उड़ाने की धमकी का मेरठ से कनेक्शन, दो हिरासत में

अहमदाबाद में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस की यात्रा के दौरान स्टेडियम को बम से उड़ाने के मामले का कनेक्शन मवाना से जुड़ा होना बताया। अहमदाबाद की क्राइम ब्रांच ने बृहस्पतिवार को मोदीनगर के बिसोखर स्थित एक मकान में छापा मारकर जुनैद और उसकी बहन रिहाना को हिरासत में लिया है। अहमदबाद पुलिस ने आरोपी की तलाश में मवाना में दबिश दी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का एक मैच 9 मार्च से अहमदाबाद के स्टेडियम में खेला गया था। इस दौरान 8 से 11 मार्च तक भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस भी मैच देखने के लिए अहमदाबाद गए थे। इसी दौरान खालिस्तान समर्थकों की ओर से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी को रिसीव करने वाले को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी।

इस मामले में अहमदाबाद पुलिस ने विभिन्न समूहों के बीच सद्भाव बिगाड़ने और राष्ट्रीय एकता को खंडित करने, षड्यंत्र करने समेत विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट कर जांच शुरू कर दी थी। मामले में लगी अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने मध्यप्रदेश से दो लोगों को पकड़ा था। इनसे पूछताछ के आधार पर इसके तार मेरठ के मवाना क्षेत्र से जुड़े होने की जानकारी मिली।

अहमदाबाद पुलिस ने कॉल को ट्रेस किया तो पता चला कि कॉल करने वाला आरोपी मवाना का रहने वाला है। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम ने पहले मवाना में दबिश देकर आरोपी जुनैद को दबोचा, फिर मोदीनगर थाने में आमद दर्ज कराकर बिसोखर में उसके जीजा अशफाक के एक मकान में छापा मारा। यहां से उसकी बहन रिहाना को हिरासत में लिया है।

अशफाक सऊदी अरब में ड्राइवर की नौकरी करता है। जुनैद का भाई उम्मेद भी इस मामले में शामिल रहा है, वह फरार है। टीम इन दोनों को लेकर गुजरात चली गई है। बिसोखर निवासी अशफाक सऊदी में चालक का काम करता है। मामले के तार वहां से भी जुड़ रहें।

गुजरात की अहमदाबाद पुलिस ने गुरुवार को थाने में आमद कराई थी। वह बिसोखर से दो लोगों को हिरासत में लेकर अपने साथ ले गई। – रितेश त्रिपाठी,एसीपी मोदीनगर


जामा मस्जिद के छज्जे पर चढ़कर भगवा झंडा लहराने वालों पर बड़ी कार्रवाई

रामनवमी पर शोभायात्रा के दौरान बृहस्पतिवार शाम चौक बाजार स्थित जामा मस्जिद के छज्जे पर खड़े होकर भगवा झंडा लहराने के मामले में गोविंदनगर पुलिस ने चार युवकों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया है।

पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है, वहीं सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही हैं। उधर, चौक बाजार मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बीते दिन की घटना के विरोध में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। हालांकि पुलिस ने इन्हें खदेड़ दिया।

पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस-प्रशासन अलर्ट रहा। पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवान चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद नजर आए। डीग गेट चौकी पर आईजी और एसएसपी कैंप लगाए रहे और पल-पल की जानकारी लेते रहे।

रामनवमी के दिन शोभायात्रा जब चौक बाजार में स्थित जामा मस्जिद के सामने पहुंची तो यात्रा में शामिल तीन युवक जामा मस्जिद के छज्जे पर चढ़ गए और भगवा झंडा लहराने लगे। बृहस्पतिवार देर रात पहचान के बाद पुलिस ने तीन युवकों को उनके घरों से उठाया। इनके सहित गोविंदनगर पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है। पहचान होने पर अन्य युवकों को पकड़ने की बात भी कही है।

मस्जिद के आसपास रही कड़ी सुरक्षा
रमजान के दूसरे जुमे की नमाज को लेकर पुलिस पूरी तरह चौकस दिखी। चौक बाजार की जामा मस्जिद और ईदगाह पर पुलिस और प्रशासन के अफसर निगाह बनाए रहे, वहीं पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया। चौक बाजार में एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह अपने अधीनस्थों के संग मुस्तैद रहे। दोपहर ढाई बजे बाद कुछ युवकों ने जामा मस्जिद के मुख्य गेट पर आकर नारेबाजी की। पुलिस ने लाठी फटकारी तो भाग खड़े हुए। डीगगेट पर आईजी आगरा जोन दीपक कुमार और एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय डेरा डाल रहे। वे यहां से चौक बाजार और ईदगाह पर हर गतिविधि पर नजर बनाए रहे।

खराब नहीं होने देंगे भाईचारा, रहेंगे मिलजुल कर
रामनवमी के दिन जामा मस्जिद के छज्जे पर चढ़कर भगवा लहराने के अगले दिन मस्जिद के आसपास दुकानें करने और रहने वाले लोगों ने आपसी सौहार्द और भाइचारा दिखाया। बिना किसी तनाव के रोज की तरह आपस में बतियाते दिखे। इन लोगों से जब बता की तो बताया कि वर्षों से हम भाईचारा बनाए हुए हैं, इसमें कोई दरार नहीं डाल सकता। कुछ युवकों ने भले ही गलत किया हो लेकिन इसका हमारी दिनचर्या पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पुलिस अपना काम कर रही है और हम एक-दूसरे को सहयोग करते रहेंगे।

नालंदा में कर्फ्यू; दो गुटों में 40 राउंड फायरिंग, एक की मौत और धर्मस्थल फूंकने से चरम पर तनाव

बिहार के नालंदा जिले में कर्फ्यू लगाना पड़ा गया है। शुक्रवार के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क गई। जिले के बिहारशरीफ के पहाड़पुर के पास दो पक्षों में कहासुनी के बाद फायरिंग शुरू हो गई। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से 30-40 राउंड फायरिंग हुई। फायरिंग में दो पक्षों के एक-एक को गोली लगी, जिसमें 17 साल के गुलशन की मौत हो गई। एक धार्मिक भवन में आग लगाने की सूचना के साथ ही उपद्रव इतना बढ़ा कि तनाव पर काबू पाने के लिए धारा 144 से काम नहीं चला।

शुक्रवार से तनावग्रस्त है नीतीश का गृह जिला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में शुक्रवार को हंगामे की शुरुआत रामनवमी जुलूस के दौरान दो पक्षों में झड़प से हुई थी। शुक्रवार को फायरिंग, तोड़फोड़ और आगजनी के बाद नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ के एक बड़े हिस्से में धारा 144 लगाते हुए इंटरनेट को बंद कर दिया गया था। शनिवार की सुबह भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी। शुक्रवार को हिंसा से प्रभावित हुए हिस्से में पुलिस फ्लैग मार्च करती रही, लेकिन वहां से करीब एक किलोमीटर दूर स्थित पहाड़पुर में अचानक हिंसा भड़क गई। धारा 144 की जानकारी के बावजूद दो पक्षों के बीच खुलकर फायरिंग होने लगी।

गोली लगने से एक घायल एक की मौत
शनिवार को हुई गोलीबारी में मो. ताज और गुलशन नाम के व्यक्ति को गोली। दोनों अलग-अलग पक्ष के लोगों के गंभीर रूप से घायल होने के बाद हंगामा बढ़ता ही गया। रात करीब साढ़े आठ बजे गुलशन की मौत हो गई। इस बीच कुछ उपद्रवी तत्वों ने एक धर्मस्थल भवन में आग लगा दी। आगजनी की इस घटना के बाद जगह-जगह हिंसक वारदातें होने लगीं।

दूसरे दिन ज्यादा हिंसा, अभी थमना मुश्किल
शुक्रवार को भड़की हिंसा के बाद जिले में धारा 144 लागू कर दी गई थी। साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई थी। रविवार को धारा 144 हटाने और इंटरनेट सेवा बहाल किए जाने को लेकर विचार चल रहा था कि शनिवार शाम पहले दिन के मुकाबले ज्यादा भीषण हिंसा भड़क उठी। शुक्रवार को भी गोलीबारी में कई घायल हुए थे, लेकिन शनिवार को फायरिंग में एक की मौत भी हो गई। इसके अलावा, शुक्रवार को दुकानों-घरों पर हमला हुआ था लेकिन शनिवार को धर्मस्थल को निशाना बनाए जाने के बाद हालात संभाले नहीं संभल रहे हैं।

मुख्यमंत्री शांति की अपील कर रहे, निगरानी भी
शनिवार तक नालंदा जिले में गुटीय हिंसा से जुड़े कुल 8 मामले दर्ज हुए। इनमें 7 लहेरी एवं 1 बिहार थाने में दर्ज हुए। इनमें पुलिस ने अपने स्तर से कुल तीन केस दर्ज किए हैं। लहेरी थाने की पुलिस ने स्वत: संज्ञान पर दो और बिहार थाना ने एक ऐसा केस दर्ज किया है। बाकी 5 केस लहेरी थाना में संपत्ति जलाए या लूटे जाने से संबंधित हैं। दोपहर में शांति समिति की बैठक सफल नहीं रही। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से इसके लिए ताकीद भी की, लेकिन अब शाम की इस घटना के बाद हंगामा और बढ़ने की आशंका से पुलिस भी सहमी हुई है।

https://twitter.com/i/status/1642139138685120515

आशीष तिवारी
@AshishT10394253
·
Mar 25
कान खोलके सुन लो कटे हुए मूली वाले चुस्लामियों,
हिंदुओं के धार्मिक आयाजनों में बाधा देना छोड़ दो ,नही तो जिस दिन हिंदुओं का सब्र का बांध टूट गया,
तो बचा हुआ मूली भी काट दिया जाएगा।