देश

नरेंद्र मोदी की रैली में काला बुर्क़ा पहनकर पहुँची मुस्लिम महिलाएँ वापस लौटाई गई,कुछ को उतारना पड़ा बुर्क़ा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र और राजस्थान सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों से मिलने के लिए शनिवार को जयपुर आ रहे हैं. राज्य भर से करीब सवा दो लाख सरकारी योजनाओं के लाभार्थी मोदी से सीधे संवाद करने के लिए जयपुर आए हुए हैं. मगर जो लोग भी काली पैंट, काला दुपट्टा, काली रुमाल, काली टोपी पहन कर आ गए हैं उन्हें सभा में जाने से रोका जा रहा है ताकि कहीं कोई धरना प्रदर्शन न शुरू कर दे।

मोदी की सभा में काले कपड़े पहन कर आने वाले लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. कोई काला रुमाल ले लिया है तो कोई काला मोजा पहन लिया है, कोई काला पैंट पहन लिया है तो कोई काली शर्ट. किसी ने काला मफलर लगा लिया है तो कोई काला दुपट्टा. मगर हर किसी के काले कपड़े को उतरवाया जा रहा है. यहां तक कि पुरुषों की काली बनियान भी निकलवा दी गई है।

मुस्लिम महिलाओं को लौटाया

काला बुर्का पहनकर आने वाली मुस्लिम महिलाओं को भी लौटना पड़ रहा है. जगह-जगह जहां पर भी मेटल डिटेक्टर लगे हुए हैं वहां काले कपड़ों का पहाड़ खड़ा हो गया है. मुश्किल तब आ रही है जो लोग काला पैंट और शर्ट पहन के आए हुए हैं.

शनिवार को पहना काला कपड़ा

कई लोग शनिवार का दिन होने की वजह से भी काला कपड़ा पहन कर आ गए हैं. इन सब का कहना है कि सरकार को पहले यह बता देना चाहिए था या अखबारों में विज्ञप्ति दे देनी चाहिए थी कि काला कपड़ा पहनकर नहीं आना है. जो लोग यहां से 300-400 किलोमीटर दूर से आए हैं और काला कपड़ा पहन कर आ गए हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं अफसरों का कहना है, ‘सरकार का निर्देश है, हम कुछ नहीं कर सकते हैं. किसी सूरत में किसी भी व्यक्ति को काला कपड़ा पहनकर अंदर जाने की इजाजत नहीं दे सकते हैं.’ यहां तक कि कोई व्यक्ति अगर काला बैग लेकर आया है तो उसे बाहर छोड़ना पड़ रहा है वरना उसे सभा छोड़कर लौटना पड़ रहा है. प्रशासन यह सुनिश्चित करने में जुटा हुआ है कि प्रधानमंत्री मोदी की रैली में कोई भी व्यक्ति काला सामान नहीं दिखाने पाए।

क्यों इतना सतर्क है प्रशासन

झुंझुनू में प्रधानमंत्री की सभा में काले कपड़े लाए जाने की घटना के बाद से राजस्थान सरकार काफी सतर्क है और काला पहनने वालों को किसी भी सूरत में अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है. दरअसल, पिछली बार जब पीएम मोदी की झुंझुनू में रैली हुई थी, उस दौरान इस तरह की स्थिति देखने को मिली थी और लोगों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था.

कांग्रेस ने बताया भगवान शनि का अपमान

उधर कांग्रेस का कहना है कि काले से मोदी सरकार को इतना नहीं डरना चाहिए. आज शनिवार का दिन है और काले कपड़े नहीं नहीं पहने देना भगवान शनि का अपमान है और हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शनिवार के दिन काले का अपमान बीजेपी को भारी पड़ सकता है.