देश

नरेन्द्र मोदी, नेपाल के साथ भारत के संबंधों को हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं!

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड 4 दिन के दौरे पर भारत की यात्रा पर गये हैं।

इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री ने प्रचंड के साथ बातचीत की जिसके दौरान दोनों देशों के पारंपरिक संबंधों, द्विपक्षीय रिश्तों और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई मुद्दों पर विमर्श हुआ। बातचीत के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम नेपाल के साथ भारत के संबंधों को हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने नेपाली समकक्ष पुष्पकमल दाहाल प्रचंड के साथ व्यापक वार्ता के बाद कहा कि भारत और नेपाल अपने द्विपक्षीय संबंधों को हिमालयी ऊंचाइयों पर ले जाने और सीमा मुद्दे सहित सभी मामलों को इसी भावना के साथ हल करने का प्रयास करेंगे। बैठक के बाद मीडिया को दिए बयान में मोदी ने कहा कि उन्होंने और प्रचंड ने भविष्य में दोनों देशों के बीच साझेदारी को सुपर हिट बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

बातचीत के बाद मोदी और प्रचंड ने दोनों देशों के बीच से कई बुनियादी परियोजनाओं की शुरुआत की। दोनों पक्षों ने व्यापार और ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने भारत के रुपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकियों का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने बिहार के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड के लिए एक मालवाहक रेलगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाई।

नेपाल के प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास जारी रखेंगे। और इसी भावना के साथ हम सभी मुद्दों का समाधान करेंगे, चाहे वह सीमा से जुड़ा हो या कोई अन्य मुद्दा।

उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बहुत पुराने और मजबूत हैं। इस सुन्दर कड़ी को और मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड और मैंने निश्चय किया है कि रामायण सर्किट से संबंधित परियोजनाओं में तेजी लाई जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द नेपाल का दौरा करेंगे