राज्य

नशे की हालत में पुलिस से बदसलूकी करने वाले 3 दोषी करार

तीनों को एक महीने के कारावास की सजा सुनाई गई थी – वह अवधि जो वे 28 दिसंबर, 2018 को मामले में गिरफ्तार होने के बाद पहले ही काट चुके हैं। उन सभी को 6 फरवरी, 2019 को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

मुंबई : अंधेरी पुलिस स्टेशन में 2018 में शराब के नशे में हंगामा करने के आरोप में तीन लोगों को एक महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी। शराब के नशे में लोगों की ऐसी हरकतें सार्वजनिक शांति, नैतिक या आम जनता की सुरक्षा को भंग करती हैं, अदालत कहा।

“पुलिस स्टेशन में लोक सेवक के खिलाफ अपराध किया गया है और उन्हें चोट लगी है। इस प्रकार के अपराध लोक सेवकों को सदमे और असुरक्षा की भावना का कारण बनते हैं, ”अदालत ने कहा।

तीनों को एक महीने के कारावास की सजा सुनाई गई थी – वह अवधि जो वे 28 दिसंबर, 2018 को मामले में गिरफ्तार होने के बाद पहले ही काट चुके हैं। उन सभी को 6 फरवरी, 2019 को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक, दिसंबर 2018 में मनीष मोरे (30), अभिनव तपकिरकर (30), साईनाथ माने (29) को शिकायत मिलने के बाद अंधेरी थाने लाया गया था. इससे पहले कि पुलिस उनके खिलाफ मामला दर्ज करती, तीनों ने थाने में ही हंगामा करना शुरू कर दिया.

नशे में धुत तीनों ने कथित तौर पर पुलिस कर्मियों से एनसी (गैर-संज्ञेय शिकायत) रजिस्टर खींच लिया, जो उनके खिलाफ मामला दर्ज कर रहे थे, चिल्लाया और थाने में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया, अहंकारी व्यवहार किया, आपत्तिजनक अभिव्यक्ति या इशारे किए और पुलिस कर्मियों को धमकाया।

उनके वकील ने दलील दी कि अभियोजन कथित घटना को साबित करने के लिए थाने के सीसीटीवी फुटेज पेश करने में विफल रहा है। साथ ही, यह तर्क दिया गया कि बयान दर्ज करने में देरी हुई थी। इसके अलावा, उन्होंने तर्क दिया कि घटना के 16 दिन बाद आरोपियों के रक्त के नमूने रासायनिक विश्लेषण के लिए भेजे गए थे। इसलिए, रासायनिक विश्लेषण रिपोर्ट का कोई सबूत नहीं था।

अदालत ने बचाव पक्ष को खारिज कर दिया और कहा कि यदि मौखिक साक्ष्य किसी तथ्य के संबंध में अदालत के विश्वास को प्रेरित करते हैं, तो सीसीटीवी फुटेज का प्रस्तुत न करना अभियोजन मामले के लिए घातक नहीं होगा। इसके अलावा, अदालत ने कहा, “त्रुटिपूर्ण जांच आरोपी को बरी करने का आधार नहीं हो सकती है यदि अभियोजन साक्ष्य विश्वसनीय है, आरोपी के कदाचार या उच्छृंखल व्यवहार के बारे में भरोसेमंद है।”