देश

नाभा जेल से छ्रटने के लिए नेहरू ने मांगी थी ‘माफ़ी’, देश राहुल गांधी को कभी माफ़ नहीं करेगा : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

नागपुर, दो अप्रैल (भाषा) केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिंदुत्व के वी. डी. सावरकर का अपमान करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर रविवार को निशाना साधा और दावा किया कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने एक बार जेल से छूटने के लिए ”माफी” मांगी थी।.

‘मोदी उपनाम’ को लेकर की गयी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से माफी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मांग के बीच गांधी ने पलटवार करते हुए कहा था, ‘‘मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगते।’’.

 

AajTak
@aajtak
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने विदेशी मीडिया की भारत मे दखलंदाजी पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा है कि भारत के बढ़ते कदमों को कुछ विदेशी ताक़तें पचा नहीं पा रही हैं और कोई विदेशी मीडिया भारत के कोर्ट से ऊपर नहीं, संवैधानिक संस्थाओं…

NBT Hindi News
@NavbharatTimes
यह राहुल गांधी का अहंकार है कि वे ओबीसी समुदाय का अपमान करने पर उनसे माफी मांगने को तैयार नहीं हैं। अगर वे उनका अपमान कर सकते हैं तो उन्हें माफी भी मांगनी चाहिए। राहुल गांधी 7 मामलों में ज़मानत पर हैं। अब देखेंगे वे माफी मांगेंगे या नहीं: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, नागपुर

10 जन्म लेने पर भी सावरकर जैसे नहीं हो सकते राहुल गांधी : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी सावरकर पर की गई टिप्पणी को लेकर काफी दिनों से बीजेपी के निशाने पर है. अब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी सावरकर जैसा नहीं बन सकते, भले ही वह 10 जन्म ले ले.” राहुल गांधी, जिन्हें ‘मोदी सरनेम’ वाली टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया था. उन्होंने 25 मार्च को कहा, “मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है. गांधी किसी से माफी नहीं मांगते.” .

राष्ट्रीय राजधानी के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में जीतो अहिंसा रन में एएनआई से बात करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि सावरकर के अपमान के लिए देश राहुल गांधी को कभी माफ नहीं करेगा. राहुल गांधी 10 जन्म भी ले लें तो भी सावरकर नहीं हो सकते. ” इससे पहले 28 मार्च को, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सावरकर की आलोचना के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चेतावनी दी थी. महाराष्ट्र के मौजूदा सीएम एकनाथ शिंदे ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था कि अगर वह कर सकते हैं तो उन्हें सावरकर की तरह अंडमान जेल में रहना चाहिए.

एकनाथ शिंदे ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था, “राहुल गांधी ने जो कहा उससे महाराष्ट्र के नागरिक परेशान हैं. राहुल गांधी को एक दिन के लिए अंडमान जेल में रहना चाहिए.” उन्होंने आगे पूरे राज्य में सावरकर गौरव यात्रा आयोजित करने की घोषणा की. एकनाथ शिंदे ने कहा था, “हम सावरकर के बलिदान के बारे में बताने के लिए पूरे राज्य में सावरकर गौरव यात्रा आयोजित करेंगे.” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वीर सावरकर का अपमान करना मतलब देश की जनता का अपमान करना है.

उन्होंने कहा, “राहुल गांधी द्वारा वीर सावरकर का अपमान निंदनीय है.सावरकर ने अपना जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया और राहुल गांधी विदेशों में हमारे देश के लोकतंत्र की आलोचना करने के साथ-साथ उनका अपमान कर रहे हैं. सावरकर का अपमान करने का मतलब देश के लोगों का अपमान करना है.” कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ हाथ मिलाकर शिवसेना के मूल सिद्धांतों को कमजोर करने के लिए उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष करते हुए, शिंदे ने कहा, “जो लोग पहले कहते थे कि वे सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे, वे काले कपड़े पहने हुए थे.

ठाकरे ने राहुल गांधी को सावरकर का अपमान नहीं करने की चेतावनी देते हुए कहा था कि उन्हें नीचा दिखाने से विपक्षी गठबंधन में “दरार” पैदा होगी. ठाकरे ने कहा, “सावरकर को 14 साल तक अंडमान सेलुलर जेल में अकल्पनीय यातनाएं झेलनी पड़ीं. हम केवल पीड़ाओं को पढ़ सकते हैं. यह बलिदान का एक रूप है. हम सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे.” उन्होंने कहा, “वीर सावरकर हमारे भगवान हैं, और उनके प्रति किसी भी तरह का अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हम लड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन अपने भगवान का अपमान करना ऐसी चीज नहीं है जिसे हम बर्दाश्त करेंगे.”