दुनिया

नेटो के अपनी सीमाओं के निकट होने का हम मुक़ाबला करेंगे : रूस

रूस का कहना है कि नेटो के अपनी सीमाओं के निकट होने का हम मुक़ाबला करेंगे।

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा है कि नेटो लगातार रूस की सीमा के निकट होता जा रहा है एसे में उसका मुक़ाबला किया जाएगा।

दिमित्री पेस्कोफ ने गुरूवार को क्रेमलिन में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रूस की सीमाओं की ओर नेटो का विस्तार, माॅस्को की चिंता का कारण है। उन्होंने कहा कि यह सुरक्षा की दृष्टि से समस्याओं का कारण बनेगा।प्रवक्ता पेस्कोफ ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से संतुलन बनाए रखने के लिए रूस सुरक्षा उपाय कर रहा है।

इसी के साथ देमेत्री पेस्कोफ ने इस देश के परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात करने के संदर्भ में स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि नेटो इस समय हमारी सीमा की ओर बढ़ रहा है एसे में रूस को अपनी सुरक्षा का पूरा अधिकार है। उन्होंने कहा कि सर्बिया और नेटो के संयुक्त सैन्य अभ्यास पर वह बहुत निकट से नज़र रखेगा। उनका कहना था कि सर्बिया को रूस के विरुद्ध प्रयोग करने के पश्चिम के प्रयास रुकने वाले नहीं हैं।

याद रहे कि रूस के साथ फिनलैण्ड की 1300 किलोमीटर से अधिक की सीमा है। माॅस्को पहले ही सचेत कर चुका है कि नेटो में फिनलैण्ड और स्वीडन के शामिल होने के सैनिक और राजनीतिक दुष्परिणाम सामने आएंगे।