दुनिया

नेटो तीसरे विश्व यु्द्ध की आग भड़का रहा है, तीसरे महायुद्ध की संभावना बढ़ती जा रही है : मेदवेदेव

रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा के सलाहकार का कहना है कि इस समय नेटो, तीसरे महायुद्ध की ज्वाला भड़का रहा है।

देमेत्री मेदवेदेव के अनुसार इस समय नेटो, विश्व को एसी स्थति की ओर ले जा रहा है जिससे तीसरे महायुद्ध की संभावना बढ़ती जा रही है और यही एसा काम है जिससे वापस आना मुश्किल हो जाएगा।

इसी बीच हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर आर्बन ने शुक्रवार को बताया है कि शांति रक्षक बलों को यूक्रेन भेजने के मुद्दे पर यूरोपीय संघ के देश लगभग एकमत होते जा रहे हैं। इस संदर्भ में रूस ने चेतावनी दी है कि माॅस्को की सहमति के बिना किसी भी प्रकार के शांति रक्षक बलों की यूक्रेन में तैतानी, के गंभीर परिणाम सामने आएंगे।

मेदवेदेव ने कहा है कि नेटो ने ही यूक्रेन में शांति रक्षक बलों की तैनाती के विचार को पेश किया है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से नेटो अपने दृष्टिगत शांति को अग्रमि मोर्चे पर स्थापित कराने के प्रयास में है।

रूसी नेता के अनुसार इस विषय से जो चीज़ हमारी समझ में आ रही है वह यह है कि नेटो से संबन्धित शांति रक्षक बल, वास्तव में हमारे मुक़ाबले पर आएंगे। इसी बीच क्रेमलिन के प्रवक्ता देमेत्री पेसकेफ ने वर्तमान हालात में शांति की स्थापना को असंभव बताते हुए कहा है कि यह बहुत ही ख़तरनाक विषय है।

याद रहे कि यूक्रेन संकट के आरंभ से ही पश्चिमी देश रूस का विरोध करते हुए मास्को के विरुद्ध आर्थिक, सैनिक और कूटनीतिक हर प्रकार के हथकण्ड अपना रहे हैं। इसके माध्यम से वे रूस को हर प्रकार के कमज़ोर करना चाहते हैं।