दुनिया

नेतन्याहू के ख़िलाफ़ प्रदर्शनों का दायरा बढ़ा, इस्राईल की बर्बादी का वक़्त नज़दीक है : तस्वीरें

ज़ायोनी पुलिस नेतन्याहू के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने वालों का घोड़ों पर सवार सुरक्षा बलों, दंगा-निरोधक दलों और वॉटर कैनन का उपयोग करके दमन कर रही है।

न्यायिक सुधार क़ानून की मंज़ूरी के ख़िलाफ़ इस्राईलियों का विरोध जारी है और प्रदर्शनकारी इस क़ानून को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। नेतन्याहू की कैबिनेट ने तथाकथित “न्यायिक क़ानून सुधार” की योजना पेश की थी जिसे इस्राईल में रहने वाले “संवैधानिक” तख्तापलट के रूप में याद करते हैं।

इस क़ानून के तहत इस शासन की न्यायिक प्रणाली की शक्तियों को कम कर दिया जाएगा और शक्ति और स्थिति के विपरीत इस शासन में कार्यकारी और विधायी शाखाओं को मज़बूत किया जाएगा।

टाइम्स ऑफ इज़राइल वेबसाइट के अनुसार, रविवार की सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान और अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में बच्चों के हत्यारे शासन के प्रधान मंत्री बिनयामीन नेतनयाहू के मंत्रिमंडल के ख़िलाफ लाखों लोगों के प्रदर्शनों का सिलसिला जारी रहा। इस शासन के सुरक्षाकर्मी और पुलिसकर्मी इन प्रदर्शनों को दबाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनों के आयोजकों ने घोषणा की कि लगभग 4 लाख इस्राईली, नेतन्याहू की कैबिनेट की नीतियों के विरोध में अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन के विभिन्न क्षेत्रों में एकत्रित हुए जबकि केवल तेल अवीव में ही 1 लाख 60 हज़ार लोग सड़कों पर उतरे।

 

ज़ायोनी पुलिस ने एक बयान में घोषणा की कि घोड़सवार और दंगा-रोधी पुलिसकर्मियों और वॉटर कैनन का उपयोग करके आयालोन राजमार्ग को खोल गया जिसे प्रदर्शनकारियों ने अवरुद्ध कर दिया था। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पहली बार वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया।

रिपोर्टों के अनुसार, अवैध अधिकृत बैतुल मुक़द्दस इस्राईली पुलिस ने अब तक 4 प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बलों के ख़िलाफ़ ग़ैर क़ानूनी कार्रवाई के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।ज़ायोनी शासन की न्यायिक प्रणाली में बदलाव के लिए नेतन्याहू के मंत्रिमंडल के निर्णय ने अब सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी गुट के बीच राजनीतिक तनाव और असहमति को जन्म दे रहा है।

पिछले हफ़्तों में तेल अवीव, हैफ़ा, अवैध अधिकृत बैतुल मुक़द्दस, बेरशबा, रिशोन लेत्सियोन और हर्ज़लिया सहित फ़िलिस्तीन के उत्तर से दक्षिण तक के दूर दराज़ दर्जनों शहरों और गांवों में नेतन्याहू के कैबिनेट के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिले।

बहरहाल इस्राईल के राष्ट्रपति सहित कई पूर्व अधिकारी यह सचेत कर चुके हैं कि इस्राईल अंदर से तबाह हो रहा है और आंतरिक मतभेदों का परिणाम इस्राईल की बर्बादी के रूप में सामने आएगा