देश

न्यूयॉर्क में हुई भारत, यूएई और फ़्रांस के विदेशमंत्रियों की अहम बैठक, राफ़ेल के मुद्दे पर हुई चर्चा!

न्यूयॉर्क में भारत, यूएई और फ्रांस के विदेश मंत्रियों की एक त्रिपक्षीय बैठक में राफ़ेल लड़ाकू जेट, वैश्विक मुद्दों, नवाचार और पीपुल टू पीपुल रिलेशन पर विशेष ध्यान देने के साथ ही रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने पर बल दिया गया।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में बैठक के बाद ट्वीट किया कि भारत, यूएई और फ्रांस की एक प्रोडक्टिव पहली त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय बैठक, रणनीतिक भागीदारों और यूएनएससी सदस्यों के बीच विचारों का सक्रिय आदान-प्रदान।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक ख़बर के मुताबिक़ जहां भारत दक्षिण एशिया में फ्रांस का एक प्रमुख रणनीतिक साझेदार है, वहीं संयुक्त अरब इमारात पश्चिम एशिया में फ्रांस का एक प्रमुख भागीदार है। भारत और संयुक्त अरब इमारात की साझेदारी में भी पिछले कुछ साल में बड़ा बदलाव आया है। दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी ने इन संबंधों को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

भारत,यूएई और फ्रांस के एक-दूसरे के साथ बहुत सहज संबंध हैं और ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां संभावित रूप से वे अधिक समन्वित तरीके से काम कर सकते हैं। जुलाई में भारत-यूएई-फ्रांस ने समुद्री सुरक्षा, ब्लू इकोनॉमी, क्षेत्रीय संपर्क, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सहित इंडो-पैसेफ़िक इलाक़े में संभावित सहयोग का पता लगाने के लिए आधिकारिक स्तर पर अपनी पहली त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन किया था।