देश

पंजाब सरकार ने 800 और हथियारों के लाइसेंस निरस्त किये, पंजाब सरकार अब तक दो हज़ार से अधिक लाइसेंस निरस्त कर चुकी है!

पंजाब में ‘गन कल्चर’ के ख़िलाफ़ कार्रवाई के तहत राज्य सरकार ने 800 और हथियारों के लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं. पंजाब सरकार अब तक दो हज़ार से अधिक लाइसेंस निरस्त कर चुकी है.

निरस्त किए गए लाइसेंसों में से 87 लुधियाना ग्रामीण, 48 शहीद भगत सिंह नगर, 10 गुरदासपुर, 84 फ़रीदकोट, 199 पठानकोट और 47 होशियारपुर से हैं. अन्य ज़िलों में भी लाइसेंस निरस्त किए गए हैं.

सरकार का कहना है कि हथियार रखने के लिए लोगों को नियमों का पालन करना होगा. अब पंजाब में शादी समारोह, धार्मिक स्थल या किसी कार्यक्रम में हथियारों के प्रदर्शन पर रोक है.

सरकार का कहना है कि हथियारों को बढ़ावा देने की हर तरह की गतिविधि को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाएगा और सरकार इसके लिए औचक निरीक्षण भी करवाएगी.

पंजाब में कुल 373053 हथियार लाइसेंस हैं. सरकार का कहना है कि वो राज्य में ‘गन कल्चर’ को ख़त्म करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. पंजाब में पॉप म्यूज़िक वीडियो में बंदूकों को बढ़ावा देता कंटेंट दिखाया जाता रहा है.

पंजाब में पिछले साल 28 वर्षीय गीतकार सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी. मूसेवाला के वीडियो में हथियार दिखाए जाते थे. कई लोगों का आरोप है कि सिद्धू मूसेवाला जैसे कलाकारों ने भी ‘गन कल्चर’ को बढ़ावा दिया था.