दुनिया

परमाणु यद्ध हुआ तो इसका कोई विजेता नहीं होगा : रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने कहा कि पश्चिम ने यह आस लगा रखी थी कि यूरोप और दुनिया में रूस अपनी पुरानी पोज़ीशन दोबारा हासिल नहीं कर सकेगा।

लावरोफ़ ने गुरुवार को कहा कि नैटो ने अपने सदस्यों की संख्या बढ़ाने और अपने वर्चस्व का दायरा फैलाने के चक्कर में सुरक्षा और सहयोग के बुनियादी उसूलों का उल्लंघन किया। अमरीका कोशिश कर रहा है कि उसे वर्चस्व हासिल हो जाए और नैटो की तमन्ना है कि दुनिया के हर कोने में उसके क़दम जम जाएं।

लावरोफ़ का इशारा यूक्रेन युद्ध की तरफ़ था जो कई महीने से जारी है और युद्ध के चलने इलाक़े ही नहीं विश्व स्तर पर देशों को आर्थिक दबाव और ऊर्जा संकट का सामना करना पड़ रहा है।

लावरोफ़ ने हालिया समय में परमाणु युद्ध के ख़तरे को लेकर हो रही अटकलों के संदर्भ में बात करते हुए कहा कि परमाणु युद्ध हुआ तो इस युद्ध का कोई भी विजेता नहीं होगा इसलिए यह युद्ध शुरू होने की हर संभावना को रोक देना चाहिए।

लावरोफ़ का कहना था कि नैटो ने गहरी योजना के साथ अपने सदस्यों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की। अमरीका चाहता है कि रूस यूरोप से बाहर रहे क्योंकि अमरीका ने यूरोप को अपने कंट्रोल में कर लिया है और वह किसी तरह की चुनौती नहीं चाहता।

रूसी विदेश मंत्री का कहना था कि पश्चिम के पास तनाव कम करने का अभी मौक़ा है।