दुनिया

पश्चिम के बयान पर तेहरान ने कड़ी निंदा की, कहा, हम हर ख़तरे से निबटने के लिए तैयार हैं : ईरान

इराक़ के कुर्दिस्तान में आतंकी ठिकाने पर ईरान के हमले से संबन्धित पश्चिम के बयान को तेहरान ने कड़ी निंदा की है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पश्चिम के उस बयान को रद्द कर दिया जिसमें इराक़ के कुर्दिस्तान में आतंकी ठिकानों पर ईरानी हमने की निंदा की गई थी।

नासिर कनआनी चाफ़ी ने इस बारे में कहा कि इराक़ की केन्द्रीय सरकार और वहां के कुर्दिस्तान क्षेत्र के अधिकारियों को कई बार यह बताया जा चुका है कि वे इस क्षेत्र से ईरान के विरुद्ध आतंकी कार्यवाहियों को अंजाम देने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि हम विभिन्न मुलाक़ातों और आधिकारिक बयानों में तेहरान की ओर से बग़दाद और अरबील से अपना एतेराज़ जता चुके हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इस बात को कभी भी नहीं स्वीकार किया जा सकता कि किसी पड़ोसी देश से हमारे विरुद्ध कोई कार्यवाही की जाए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कनआनी ने कहा कि जैसाकि हम पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि अन्तर्राष्ट्रीय नियमों और राष्ट्रसंघ के घोषणापत्र के अनुसार इस्लामी गणतंत्र ईरान को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा का पूरा अधिकार प्राप्त है। वह हर प्रकार की आतंकी कार्यवाही का मुक़ाबला करने के लिए तैयार है।

याद रहे कि पासदाराने इस्लाम की थलसेना के हम्ज़ा सैयदुश्शोहदा ब्रिगेड ने बुधवार को आतंकियों और प्रथकतावादियों के ठकानों पर हमले किये थे। 24 सितंबर को इराक़ के कुर्दिस्तान क्षेत्र में आतंकवादियों के विरुद्ध यह काम किया गया।

आईआरजीसी के जनसंपर्क विभाग ने बयान जारी करके घोषणा की है कि ख़तरों की संभावना के समाप्त होने और आतंकी ठिकानों के हटाए जाने तक भरपूर कार्यवाही जारी रहेगी।